थायरॉइड की वजह से बढ़ रहा है वजन तो अपनी डाइट में करें ये बदलाव, शरीर रहेगा फिट

थायरॉइड की वजह से बढ़ रहा है वजन तो अपनी डाइट में करें ये बदलाव, शरीर रहेगा फिट

सेहतराग टीम

मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी मुसीबत बन कर उभर रही है। हर दूसरा व्यक्ति अपने वजन को लेकर परेशान है। इसका कारण बदलती लाइफस्टाइल और खानपान में गडबड़ी है। सभी लोगों को कारण पता है तब पर भी लोग इसे नजरअंदाज करके लाइफ को सिर्फ चलाने का काम कर रहे हैं। वैसे तो हर वर्ग के लिए ये परेशानी बड़ी है लेकिन पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं इस बीमारी से ज्यादा परेशान है। अधिकतर देखा गया है कि महिलाएं अपने मोटापे की वजह से ठीक से उठ बैठ नहीं पाती हैं।

पढ़ें- सारे स्‍ट्रीटफूड नुकसानदेह ही नहीं होते, इनका सेवन तो बनता है

आपको बता दे कि महिलाओं में मोटापा का सबसे बड़ा कारण थायरॉइड है। जी हां दरअसल थायरॉइड ग्रंथि मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करती है। इसलिए यह ग्रंथि सही से काम करें तो वजन नहीं बढ़ेगा। अक्सर देखा गया है कि थायरॉइड से पीड़ित महिलाओं को बार-बार भूख लगती है, क्योंकि इस बीमारी से मेटाबॉलिज्म बुरी तरह से प्रभावित होता है, जिससे कि भोजन को पचने में अधिक समय नहीं लगता। ज्यादा खाना मोटापे को दावत देना है। ऐसे में थायरॉइड की वजह से बढ़ते वजन को महिलाएं कैसे कम करें ये सबसे बड़ी समस्या है। तो आज हम आपको बताएगें कि आखिर अपने डाइट में ऐसा क्या शामिल करें जिससे मोटापा कम हो जाएं-

मोटापा कम करना है तो आपको कुछ चीजों से बेहद परहेज करना होगा। आप अपनी डाइट से गोभी, सोयाबीन, कैफीन वाले पदार्थ, ग्लूटेन वाले आहार, फास्टफूड और मीठी चीजों को निकाल दें। वहीं अपने खाने में मछली, अंकुरित दाल, अनाज, दूध और दही, जूस और ड्राईफ्रूट्स को शामिल करें। ये चीजें आपके मोटापे को कंट्रोल करेंगी और भूख भी शांत करेंगी।

अक्सर सुनने को मिलता है कि लोग मोटापे से बचने के लिए सबसे पहले आलू खाने से परहेज करते हैं। थायरॉइड के मरीज अपनी डाइट में आलू और शकरकंद को शामिल करें। आलू और शकरकंद आपको कम कोलेस्ट्रॉल में भी पर्याप्त पौटेशियम देते हैं, जो आपके थायरॉइड को नॉर्मल रखने में मददगार है। वहीं अगर आप चावल खाने की शौकीन है तो आप सफेद चावल की जगह ब्राउन चावल अपनी डाइट में शामिल करें।

थायरॉइड के मरीज के लिए एल्कोहल का सेवन मोटापा बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। एल्कोहल के इस्तेमाल से आपका एनर्जी लेवल कम होता साथ ही आपको रात को नींद नहीं आती। आप बैचेनी और घबराहट महसूस करते हैं। इसलिए एल्कोहल का इस्तेमाल ना करें तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। वहीं अपनी डाइट में फलों और पौष्टिक चीजों के साथ सलाद और उबली हुई सब्जियों का सेवन करें।

वजन घटाने के लिए ग्रीनटी को बेहद असरदार माना जाता है। लेकिन आप थायरॉइड से पीडित है तो आप ग्रीन टी का इस्तेमाल नहीं करें। इसके अलावा थायरॉइड के मरीज को नमक और चीनी का इस्तेमाल कम करना चाहिए। वहीं थायरॉइड के दौरान सुबह खाने वाली दवाई में अनियामितता आपके बढ़ते मोटापे के लिए जिम्मेदार है। अगर आप इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो सबसे पहले अपनी दवा लेने का एक समय निश्चित कर लें। इस बीमारी में तंदुरुस्त रहना है तो नियामित रुप से एक्सरसाइज या योगा करने की आदत डाले। हफ्ते में कम से कम दो बार स्वीमिंग करें आपका मोटापा कंट्रोल रहेगा।

 

इसे भी पढ़ें- 

क्या मक्खन खाने के ये फायदे जानते हैं आप? जानिए 11 स्वास्थ्य लाभ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।