जिनके पास समय नहीं है उनके लिए वजन घटाने के नुस्खे

जिनके पास समय नहीं है उनके लिए वजन घटाने के नुस्खे

सेहतराग टीम

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग काफी व्‍यस्‍त रहते हैं। काम की वजह से वो अपने लिए समय नहीं निकाल पाते। ऐसे में उनका स्वास्थ्य खराब होने लगता है। अब स्वास्थ्य का अच्छा होना तो जरूरी है क्‍योंकि फिट नहीं होंगे तो बीमार होने की आशंका भी बढ़ जाएगी। समय न मिलने की वजह से न जिम जा पाते हैं, न ही योगा कर पाते हैं और न ही किसी प्रकार का व्यायाम कर पाते हैं। इसके कारण दिनभर भोजन के जरिये जमा हुई एनर्जी बर्न नहीं हो पाती है और वजन बढ़ने लगता है। वजन का बढ़ना कई बीमारियों का कारण बन सकता है। ऐसे में कुछ टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप फिट रह सकते हैं और वजन को काबू कर सकते हैं।

कॉफी पिएं-

वैसे तो हर कोई कॉफी पीता है। कॉफी पीने के अपने फायदे भी हैं। कॉफी पीने से खाना जल्दी पचता है और इससे अधिक कैलोरी जलती है। कॉफी कम से कम तीन घंटे तक कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। अगर कॉफी न पसंद हो तो चाय पिएं। ऐसा करने से आपका वजन काबू में रहेगा।

च्युइंग गम चबाएं-

आपने हमेशा देखा होगा की लोग दिनभर कुछ न कुछ खाते रहतें हैं जैसे- बिस्किट, नमकीन आदि। वैसे लोग ऐसा इसलिए नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें भूख लगी होती है, बल्कि कुछ लोगों को कुछ न कुछ खाने की आदत होती है। अब अगर कुछ खाएंगे तो कैलोरी गेन करेंगे, जिससे वजन बढ़ना स्वाभविक है। च्युइंग गम चबाने से ऐसा करने की आदत कम हो सकती है।

तनाव से बचें-

रिसर्च में भी साबित हो चुका है कि जो महिलाएं तनाव में रहती हैं उनमें वजन बढ़ने की आशंका ज्यादा होती है। शोध में यह भी पाया गया कि शांत स्वभाव वाली महिलाएं अन्य की तुलना में प्रतिदिन 104 कैलोरी अधिक जला पाती हैं।

पैरों का थिरकना-

आप अक्सर म्यूजिक सुनते होंगे। वैसे अधिकतर लोग काम के समय म्यूजिक सुनने का समय निकाल ही लेते हैं। लेकिन अब जब म्यूजिक सुनें तो साथ में थोड़ा पैरो को थिरकाना न भूलें। इससे जिम जाने जितनी कैलोरी तो बर्न नहीं होती है लेकिन कुछ न कुछ कैलोरी जरूर बर्न होगी।      

बस 10 मिनट-

आलस के कारण आप हर दिन एक घंटा कसरत को नहीं दे सकते, लेकिन दस मिनट तो निकाल ही सकते हैं। महज दस मिनट की गयी सैर एक घंटे तक कैलोरी जलाने में मदद देती है।

बॉल पर बैठें-

अगर आप दिन भर दफ्तर में कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं, तो एक स्टेबिलिटी बॉल खरीद लें। कुर्सी पर बैठने की तुलना में स्टेबिलिटी बॉल पर बैठने से दिन भर में 260 कैलोरी तक जल सकती हैं।

मसालेदार खाना-

अगर आपको मसालेदार खाना पसंद है तो यह आपके लिए फायदेमंद है। क्योंकि मसाले खाने का स्वाद तो बढ़ाते ही है साथ ही पाचन शक्ति भी 23 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इससे खाना पचाना आसान होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में स्वस्थ और मस्त रहने के आठ आसान नुस्खे

इन अच्छी आदतों से आपको फायदा नहीं बल्कि नुकसान है

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।