ठंड के मौसम में तिल खाना फायदेमंद, जानें डॉक्टर भी क्यों देते हैं खाने की सलाह

ठंड के मौसम में तिल खाना फायदेमंद, जानें डॉक्टर भी क्यों देते हैं खाने की सलाह

अम्बुज यादव

सर्दियों के मौसम में कई ऐसी चीजें हैं, जिसे खाने पर सेहत में सुधार होता है। रोग कोसों दूर रहते है। उन्हीं में से एक खाद्य पदार्थ है तिल, जिसे ठंड में खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं। वहीं आपको बता दे कि सर्दियों में तिल के बने पकवान भी घरों में बनते हैं। लोग तिल की गजक और पट्टी बनाते है या बाजार से खरीद कर खाना भी पंसद करते है। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर तिल के पकवान खाने से क्या फायदा मिलता है? अगर नहीं पता तो आइए आज हम आपको तिल के फायदे बताते हैं और उसका असर सेहत पर कितना पड़ता है उस बारे में भी आज हम आपको बताएंगें। तो आइए, जानते हैं ठंड के मौसम में तिल का सेवन करने के क्या फायदे हैं-

पढ़ें-सर्दियों में खाइए मिले-जुले अनाज की रोटी, एक साथ मिलेंगे ये 6 फायदे

  • तिल में वैसे तो बहुत ही प्रोटीन होता है, लेकिन आपको बता दे कि तिल में मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसीड होता है, जो शरीर से कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है।
  • अगर कोई दिल की बीमारी से परेशान है तो उसे तिल के बने पकवान या तिल सर्दियों में जरुर खिलाएं, क्योंकि तिल ऐसे लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है।
  •  वही तिल में सेसमीन नाम का एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जिससे हमें कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में कैंसर के रोगीयों को तिल जरुर खिलाएं।
  • आपको बता दे कि तिल में कई तरह की विटामिन पाये जाते है और उसके साथ-साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते है, जिससे हमें तनाव और डिप्रेशन से लड़ने की ताकत मिलती है। इसलिए डॉक्टर भी सर्द के महीनों में तिल खाने का सलाह देते हैं।
  •  जैसा की आपको पता है कि ह्दय के रोग काफी खतरनाक होते है। इसलिए इससे बचने के लिए लोग हमेशा सजग रहते हैं। वही आपको बता दे कि तिल में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम पाया जाता है, जो ह्दय के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। उसके अलावा ऐसे तत्व हमारे ह्दय की मांसपेशियों को सक्रिय रुप से काम करने में भी मददगार होते हैं।
  • वैसे तो तिल कई बीमारियों का इलाज है, लेकिन बच्चों की हड्डियों के विकास में तिल के पकवान या तिल काफी मददगार होता है। क्योंकि तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड होता है, जो हड्डियों के लिए काफी मददगार होती है।
  •  तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसकी मदद से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और इसमें नमी बरकरार रहती है।

इसे भी पढ़े-

लिवर के फंक्शन्स को बेहतर बनाने के लिए अपनाएं ये सुपरफूड्स

डिप्रेशन को दूर रखने के लिए खाने में शामिल कर सकते हैं ये चीजें

बेर का आया मौसम, कई रोगों की है औषधि

सर्दियों में खाइए मिले-जुले अनाज की रोटी, एक साथ मिलेंगे ये 6 फायदे

सर्दियों में करें तिल के लड्डू का सेवन, रखें सेहत चुस्त-दुरुस्त, जानें बनाने की विधि

 

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।