डायबिटीज के मरीज इस तरह करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा संतुलित

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा संतुलित

सेहतराग टीम

इस समय कोरोना महामारी ने सभी लोगों को परेशान करके रखा है। ऐसे में लोग कोरोना से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं। वहीं कई लोगों को डायबिटीज की बीमारी पहले से है, उनके लिए कोरोना ज्यादा खतरनाक है। डायबिटीज भी काफी खतरनाक बीमारी है, क्योंकि जिस प्रकार शुगर की बीमारी लोगों को अपनी गिरफ्त में लेती है उसे भी महामारी कहना गलत नहीं है। 

पढ़ें-  बैड कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द मिलेगा आराम

साल 2020 में आई रिपोर्ट के मुताबिक डायबिटीज़ की वजह से पिछले 1 साल में 42 लाख लोगों की जान गई। फिलहाल दुनिया भर में 46 करोड़ लोगों को शुगर की समस्या है। अगर यह कंट्रोल नहीं हुआ तो साल 2045 तक करीब 70 करोड़ का ग्लूकोज़ आउट आफ कंट्रोल हो जाएगी।

भारत में हर साल डायबिटीज के कारण 14 करोड़ लोगों की आंखे कमजोर हो जाती हैं। 2 से 10 प्रतिशत लोग शुगर के कारण अंधे और 80 प्रतिशत लोगों को आंखों संबंधी समस्या हो जाती है। इसके अलावा 50 प्रतिशत को किडनी में इफेक्ट सबसे अधिक पड़ता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप चाहे तो औषधिय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन कर सकते हैं। 

डायबिटीज़ के लक्षण

  • ज्यादा प्यास लगना
  • बार-बार यूरिन आना
  • हमेशा थकान
  • वजन बढ़ना-कम होना
  • मुंह सूखना

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में हल्दी  कैसे होगी कारगर

आयुर्वेद के अनुसार हल्दी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ कई बीमारियों से बचाने में मदद करती है।  हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल गुणों के अलावा प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और जि़ंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।  जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ कई अन्य रोगों में लाभ पहुंचाती है।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें हल्दी का सेवन

2 से 5 ग्राम हल्दी पाउडर में थोड़ा सा आंवला का जूस और शहद मिलाकर सुबह - शाम को खा लें। 
हल्दी, दारुहल्दी, तगर और वायविडंग का क्वाथ बना लें। अब 20-40 एमएल की मात्रा में 5-10 ग्राम शहद मिलाकर सुबह- शाम सेवन करे।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, गिलोय से कैसे कर सकते हैं शुगर कंट्रोल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।