इन आसान घरेलू तरीकों से बढ़ाएं फेफड़ों की क्षमता

इन आसान घरेलू तरीकों से बढ़ाएं फेफड़ों की क्षमता

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की दूसरी लहर काफी खतरनाक है। ये लोगों के लंग्स पर असर कर रहा है। लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है। ऐसे में लंग्स जितना हो सके मजबूत रखें। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि लंग्स को कैसे मजबूत करें। कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी सहायता से फेफड़े मजबूत होंगे।

पढ़ें- फेफड़ों को बुरी तरह बर्बाद कर देती हैं ये चीजें, ना करें इनका सेवन

लंग्स को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आपके लंग्स अच्छे होंगे तो आप अच्छा महसूस करेंगे। इसलिए जरूरी है कि इन्हें हमेशा हेल्दी रखें। अगर आपके लंग्स अच्छी तरह से काम करेंगे तो शरीर में आक्सीजन की पूर्ती सही से होगी। दरअसल फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचती है। अगर आपके फेफड़े ठीक ढंग से काम नहीं करेंगे तो अस्थमा, टीबी, निमोनिया जैसी कई खतरनाकत बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इतना ही नहीं कोरोना से खुद को बचाने के लिए आपके फेफड़े बिल्कुल मजबूत होने चाहिए, क्योंकि यह वायरस सीधे आपके फेफड़ों में अटैक करता है। जिन्हें वह डैमेज करके आपके लिए जानलेवा साबित करता है। आइए जानते हैं कुछ घरेलू नुस्खे-

पुदीना, तुलसी की पत्तियों की चाय पिएं

आप अपनी चाय बनाते वक्त उसमें कुछ पत्तियां पुदीने और तुलसी की भी डाल दिया करिए इससे आपके लंग्स मजबूत होंगे।

च्यवनप्राश का सेवन करें

हर रोज सुबह उठकर दूध के साथ च्यवनप्राश लेने से आपके लंग्स मजबूत होंगे और आप सर्दी जुकाम से भी खुद को बचा पाएंगे। इससे आपकी इम्युनिटी भी बढ़ती है।

योग करें

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना अनुलोम विलोम सहित कुछ योग जरूर करें। इसके अलावा अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे आपके लंग्स मजबूत और शरीर में ऑक्सीजन ठीक ढंग से प्रवाहित हो। जानिए ऐसे ही कुछ फूड़्स के बारे में जो आपके फेफड़ों के लिए बेस्ट है।

कच्ची हल्दी को दूध में पकाएं

हर रात सोने से पहले हल्दी दूध पिएं। इसके लिए कच्ची हल्दी को दूध में पकाएं और फिर पी जाएं। इससे आपके लंग्स मजबूत होते हैं और हल्दी एंटीबॉयोटिक्स का काम करती है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना मरीजों को ठीक करने में कितनी मददगार है प्लाज्मा थेरेपी, ये थेरेपी कैसे करती है काम?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।