बड़ी खुशखबरी: अब अकेले रहने वाले बुजुर्गों का ख्याल सरकार रखेगी

बड़ी खुशखबरी: अब अकेले रहने वाले बुजुर्गों का ख्याल सरकार रखेगी

सेहतराग टीम

ऐसे बुजुर्ग जो घरों में अकेले रहते हैं और उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है, उनकी सेवा सरकार करेगी। इसके लिए गैर-सरकारी संगठनों की मदद ली जाएगी। केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय इस नई योजना पर काम कर रहा है। मंत्रालय की ओर से प्रस्तावित माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का रखरखाव और कल्याण (संशोधन) विधेयक, 2019 में भी इसका प्रावधान किया गया है।

पढ़ें- हाई बीपी से जुड़े इन 4 मिथक की यह है असलियत

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘हिन्दुस्तान’ से बातचीत में कहा कि देश में बुजुर्गों की बड़ी संख्या ऐसी ऐसी है, जो घरों में अकेले रहते हैं। इनमें से कई के बच्चे बाहर रहते हैं तो कई के बच्चे उन्हें अपनी हालत पर छोड़ देते हैं।

ऐसे बुजुर्गों की सबसे बड़ी समस्या रोजमर्रा के कामों को करने में होती है। इसमें बाजार से सामान लाना, दवा लाना और घर के काम करना आदि प्रमुख हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए मंत्रालय एक नई योजना पर काम कर रहा है। इसे गैर-सरकारी संगठनों की सहायता से किया जाएगा। इसमें गैर-सरकारी संगठनों के लोग घर-घर जाकर ऐसे बुजुर्गों की जरूरतों को पूरा करेंगे और उनकी सुख-सुविधाओं का ध्यान रखेंगे।

पढ़ें- इंसानी दिल से जुड़ी कुछ रोचक बातें जिसे सुनकर चौंक जाएंगे आप, जानें 10 खासियत

अधिकारी ने कहा कि इस योजना की रूपरेखा पर अभी काम चल रहा है। मंत्रालय की ओर से प्रस्तावित माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का रखरखाव और कल्याण (संशोधन) विधेयक, 2019 में भी इस योजना को स्थान दिया जा रहा है। मंत्रालय इस योजना को लेकर भले ही उत्साहित हो, लेकिन जानकार इसे व्यवहारिक नहीं बता रहे हैं। बुजुर्गों के मुद्दों पर काम करने वाले गैर-सरकारी संगठन एज वेल फाउंडेशन के संस्थापक हिमांशु रथ ने कहा कि जमीनी व्यावहारिकता को ध्यान में रखे बिना बनाई जाने वाली ऐसी कोई भी लोकलुभावन योजना सफल नहीं हो सकती।

(साभार- हिन्दुस्तान)

 

इसे भी पढ़ें-

इन 5 तरीकों से चंदन से बढ़ाएं खूबसूरती, लेकिन ऐसे उपयोग करें

आंखों के ऊपर पीले चकत्ते होना गंभीर बीमारी के संकेत, तुरंत डॉक्टर को दिखाएं

एसिडिटी पीछा नहीं छोड़ती, एक बार करें ये 3 योगासन, पाएं सटीक इलाज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।