सोने से पहले दूध का सेवन सेहत के लिए है लाभकारी, जानें फायदे

सोने से पहले दूध का सेवन सेहत के लिए है लाभकारी, जानें फायदे

सेहतराग टीम

दूध सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक्सपर्ट का मानना है कि अगर रोजाना दूध पिएंगे तो पहलवानों की तरह शक्ति मिलती है। दूध पीने से शरीर में एनर्जी के साथ-साथ ताकत आती है, जो हमें कई रोगों से दूर रखती है। इसलिए तो हर साल आज के दिन को विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है। 

पढ़ें- घर में जरूर लगाएं ये 4 मेडिसिनल प्लांट, सेहत के लिए कई तरह से हैं फायदेमंद

इसकी शुरुआत साल 2001 में संयुक्त राष्ट्र के खाद्य औऱ कृषि संगठन विभाग द्वारा की गई थी। विश्व दुग्ध दिवस में पिछले कुछ सालों में 70 से अधिक देश भाग ले रहे हैं।  वहीं भारत में 26 नवंबर को राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है।

रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध आपकी पूरी थकावट को छूमतंर कर सकता है। इसके साथ ही इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। 

दूध में अधिक मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। एक स्टडी के अनुसार रोजाना एक गिलास गर्म दूध  आपको कई स्वास्थ्य लाभ देता है। जानिए दूध पीने से होने वाले फायदे। 

सोने से पहले दूध पीने के फायदे

अनिद्रा से दिलाए छुटकारा

दूध में ट्रीप्‍टोफन नामक अमीनो एसिड की मौजूदगी से नींद के हार्मोन स्‍तर को बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे आपको अच्छी नींद आती है।

कब्ज से दिलाए छुटकारा

रात को सोने से पहले गर्म दूध का सेवन करने से कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

लो-फैट दूध पीने से हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे मिनरल पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेशन का ध्यान रखता है। 

दांतों को बनाएं हेल्दी

दूध में अधिक मात्रा में कैल्शियम के साथ फास्फोरस पाया जाता है। जो दांतों को कैविटी से बचाकर हेल्दी रखता है। 

वजन कम करने में करे मदद

एक रिसर्च के अनुसार डेयर प्रोडक्ट का सेवन करने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है।दूध व डेयरी प्रोडक्ट में कॉन्जुगेटेड लिनोलेइक एसिड (सीएलए) होता है, जिसमें वजन व चर्बी कम करने वाला एंटी-ओबेसिटी गुण होता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसमें वसा भी होता है। अगर आप दूध का सेवन कर रहे हैं तो एक्सरसाइज जरूर करें।

दिल को रखें हेल्दी

एक स्टडी के अनुसार रोजाना करीब 200 एमएल दूध पीने से स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है। इसके साथ ही आपका हार्ट हमेशा हेल्दी रहता है। 

मसल्स को बनाएं मजबूत

दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपके मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है। 

हड्डियों को बनाएं मजबूत

दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो इसकी कमी को पूरा करने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना पॉजिटिव जरुर पीएं ये 4 जूस, जल्दी रिकवरी होने के साथ एनर्जी मिलेगी


 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।