कोरोना से ठीक हुए डायबिटीज मरीज को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

कोरोना से ठीक हुए डायबिटीज मरीज को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

सेहतराग टीम

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आज के समय में काफी सामान्य हो गई है। हर वर्ग के लोग इसकी चपेट में आ रहे है। ऐसे में अगर डायबिटीज जैसी बीमारी से बचना है तो अपने खान-पान पर ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि परहेज से ही डायबिटीज से जंग जीती जा सकती है। वहीं कोरोना वायरस के फैलाव के कारण डायबिटीज के मरीजों को और भी सजग रहने की आवश्यकता है। कोरोना से ठीक होने के बाद पूरी तरह से अपना ध्यान खानपान पर ही लगाएं। आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को कोरोना से स्वस्थ होने के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- ऐसे करें आंवला का सेवन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

प्रोटीन लें

कोरोना के समय डायबिटीज मरीजों की डाइट में अक्सर लापरवाही हो जाती है इसलिए बाद में डाइट को लेकर विशेष ध्यान रखें। राजमा, चना और दाल, इनसे ब्लड शुगर स्तर नियंत्रण में तो रहता ही है साथ ही शरीर को प्रोटीन भी मिलता है इसलिए इनका सेवन जरूर करना चाहिए। लो फैट दूध, दही और चीज को भी अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

होल ग्रेन का सेवन

होल ग्रेन ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाते हैं बल्कि उन्हें नियंत्रण में रखते हैं इसलिए इनका सेवन जरूर करें इनमें फाइबर पाया जाता है। ज्वार, बाजरा और रागी जैसे अनाज के सेवन से आपके पेट भी भर जाएगा और सेहत भी प्रभावित नहीं होगी। इनके सेवन से आपके शरीर में कोरोना के कारण आई कमजोरी भी धीरे-धीरे दूर होने लगेगी। होल ग्रेन्स में अच्छी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। 

समय से खाना लें

डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है कि वे इस बात का ध्यान रखें कि वे किसी भी कारण से लंबे समय के लिए भूखे न रहें। कोशिश करें कि हर एक घंटे में थोड़ा बहुत कुछ-कुछ खाते रहें। ऐसा करने से आपके ग्लूकोज लेवल में अचानक उछाल नहीं आएगा। यदि आपने खाने के समय को लेकर लापरवाही करी तो पूरी संभावना है कि आपको सेहत को लेकर परेशान होना पड़े। 

मौसमी फलों का सेवन

फलों के सेवन से हमारे शरीर को कई सारे लाभ पहुंचते हैं क्योंकि इनमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। शरीर को आवश्यक लगने वाले सभी विटामिन्स और खनिजों की पूर्ति फलों से हो ही जाती है। रोग-प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने के लिए बहुत जरूरी है कि शरीर को विटामिन-मिनरल्स मिलते रहें। फलों में फाइबर और एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, इनसे शुगर लेवल स्थिर रहता है इसलिए इनका सेवन जरूर करें। फलों में केले,आम और चीकू का सेवन बहुत अधिक मात्रा में न करें। 

इसे भी पढ़ें-

कमरे में दो घंटे तक रह सकते हैं कोविड-19 एरोसोल, घर में इन बातों पर ध्यान दें: शोध


 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।