जानिए, क्या होती है पंचकर्म थेरेपी? साथ ही जानें हमारे शरीर के लिए क्यों है बेहतर

जानिए, क्या होती है पंचकर्म थेरेपी? साथ ही जानें हमारे शरीर के लिए क्यों है बेहतर

सेहतराग टीम

आयुर्वेद एक विज्ञान और जीवन जीने की एक कला है जो स्वास्थ्य और दीर्घायु प्राप्त करने में मदद करती है। यह शुद्धि और कायाकल्प के अन्य तरीकों के साथ चिकित्सा और निवारक उपचारों पर जोर देता है। पंचकर्म थेरेपी आयुर्वेद का एक अभिन्न अंग है, जो मन, शरीर और चेतना की संतुलित स्थिति प्राप्त करने में मदद करता है।

पढ़ें- International Childhood Cancer Day: बच्चों में कैंसर को लेकर एम्स की स्पेशलिस्ट डॉ. प्रिया तिवारी से कुछ सवाल-जवाब

पंचकर्म थेरेपी क्या है (What is Panchakarma Therapy in Hindi)?

पंचकर्म पांच उपचारों का एक समूह है, जो शरीर के जहरीले पदार्थों को साफ करने के लिए बनाया गया है। आयुर्वेद के अनुसार, किसी भी अन्य चिकित्सा की शुरुआत से पहले शरीर की शुद्धि महत्वपूर्ण है।

पंचकर्म के दो मूल सिद्धांत (Two Basic Principles of Panchakarma)

ऑलिएशन और फॉर्मेशन

ऑलिएशन

ऑलिएशन (Oleation)  में आपके शरीर पर तेल का उपयोग किया जाता है। तेल के अलावा इसमें हम घी का भी इस्तेमाल कर सकते है। तेल और घी हमारे शरीर के अंदर तक पहुंचते है और शरीर के हर कोशिकाओं तक औषधीय ले जाने का भी काम करते है। इसी वजह से शरीर के कोशिकाओं में फंसे जहरीले पदार्थ बाहर निलते है।  

फॉर्मेशन

फॉर्मेशन थेरेपी एक ऐसी थेरेपी है जो पसीना पैदा करने में मदद करती हैं। सबसे पहले, ऑलिएशन थेरेपी द्वारा ऊतकों को नरम बनाया जाता है और आगे की थकावट उन्हें भी नरम बना देती है। जहर के कारण लू लगने से विषाक्त पदार्थों को नष्ट कर दिया जाता है, जो उन्हें शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

दोनों उपचारों का प्रयोग

कुछ उपचारों के माध्यम से ऑलिएशन और फॉर्मेशन के सिद्धांत लागू होते हैं। इनमें से कुछ उपचार हैं:

अभ्यंग (Abhyanga)

अभ्यंग एक शरीर की मालिश है जो हर्बल और खनिज तेल के माध्यम से किया जाता है। यह पूरे शरीर या शरीर के सिर्फ विशिष्ट भागों के लिए किया जा सकता है। इसका मुख्य उद्देश्य शरीर को चिकनाई देना और वात दोष को शांत करना है।

शिरोधारा (Shirodhara)

इस इलाज का उद्देश्य सिर क्षेत्र से संबंधित बीमारियों से राहत देना है। इस चिकित्सा के दौरान, गर्म तेल की एक धारा एक समान गति से माथे के केंद्र में डाली जाती है। तेल धारा की गति और तापमान को चिकित्सा के 30-60 मिनट के दौरान स्थिर रखा जाता है।

पिझिचिल

मांसपेशियों, जोड़ों और न्यूरोलॉजिकल समस्याओं को दूर करने के लिए पिझिचिल थेरेपी एक बेहतर इलाज है। इसमें शरीर को हल्के गर्म तेल से मालिश करते है जिससे शरीर नर्म हो जाता है।  

पोटली मसाज

यह मालिश छोटे बैग के साथ किया जाता है जिसमें चिकित्सा जड़ी बूटियां होती हैं। बैग को कुछ मिनटों के लिए गर्म तेल में गर्म किया जाता है और फिर शरीर की मालिश के लिए उपयोग किया जाता है। यह दर्द को दूर करने, तनाव को कम करने और शरीर को पोषण देने का एक शानदार तरीका है।

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में खुद को फिट रखने और बीमारियों से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।