इन 6 तरीकों से बचे रह सकते हैं उच्च रक्तचाप की समस्या से, WHO ने दी सलाह

इन 6 तरीकों से बचे रह सकते हैं उच्च रक्तचाप की समस्या से, WHO ने दी सलाह

सेहतराग टीम

उच्च रक्तचाप जो एक ऐसी बीमारी है जिससे ह्रदय रोग और किड़नी की समस्या बढ़ जाती है। ये अकाल मृत्यु का प्रमुख कारण है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि पूरी दुनिया में हर चौथा आदमी और हर पांचवी महिला उच्च रक्तचाप से पीड़ित रहती है। ऐसे में इस बीमारी से कैसे अपनी रक्षा करें ये बड़ा सवाल है, तो आइए जानते हैं कि कैसे हाइपरटेंशन या उच्च रक्तचाप से बचें-

पढ़ें- दिन में कितनी बार करना चाहिए गरारा और कैसा करें, ये सब जानिए यहां

इन 6 तरीकों से कम कर सकते हैं उच्च रक्तचाप की समस्या:

तंबाकू से दूर रहें

तंबाकू खाने से कैंसर जैसी बीमारी होती है ये उसे पैकेट पर लिखा होता है। लेकिन सिर्फ ये कैंसर का ही कारण नहीं होता है। इससे दिल की बीमारी भी होती है। वहीं आज के समय में हर नवजवान शौक की वजह से गुटखा, सिगरेट और तंबाकू का सेवन करता है। इसी वजह से उन्हें दिल की बीमारी और हाइपरटेंशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए लंबे जीवन और अच्छे लाइफस्टाइल के लिए तंबाकू से दूरी बनाएं रखें वो उचित रहेगा।

सैचुरेटेड और ट्रांस फैट से बचें 

विशेषज्ञ हमेशा पौष्टिक भोजन खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि सैचुरेटेड और ट्रांस फैट वाले आहार का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने से जुड़ा होता है। इससे हृदय रोग का जोखिम बढ़ जाता है और साथ ही यह उच्च रक्तचाप का कारण भी बन सकता है।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें 

खून के बहाव को सही रखना है तो हमें शरीर को एक्टिव रखना होगा। क्योंकि अगर हम शरीर को ढ़िला छोड़ देंगे तो उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाएगा। ऐसे में हमें रोजाना योगा और व्यायाम जरूर करना चाहिए। वहीं अगर समय निकले तो नियमित टहलें जिससे आप उच्च रक्त चाप से बचें रहेंगे। 

शराब से दूरी बनाएं

शराब आज के समय में अधिकतर लोगों का शौक हो गया है। रोजाना जब तक वो शराब पीते नहीं है तब तक उन्हें कुछ अच्छा नहीं लगता है। ऐसे में अगर आपभी रोजाना शराब पीने के शौकिन हैं तो सावधान हो जाएं। क्योंकि ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे हाइपटेंशन बढ़ता है। 

फल और सब्जियां खाएं 

हरी सब्जियां और फल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए एक्सपर्ट हमेंशा इन चीजों के सेवन की सलाह देते रहते हैं, क्योंकि इसमें वसा, नमक और चीनी की मात्रा बहुत ही कम होती है। इससे हमारे शरीर को कोई भी समस्या होने का डर नहीं रहता है। इसलिए हमें नियमित फल और हरी सब्जियां खानी चाहिए। 

कम नमक खाएं 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह है कि लोगों को रोजाना अधिकतम 5 ग्राम ही नमक का सेवन करना चाहिए। नमक का अधिक सेवन न सिर्फ उच्च रक्तचाप को बढ़ावा देता है, बल्कि इससे हृदय रोगों और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें-

सेहत के लिए बड़ा गुणकारी होता है बेल का शरबत, जानिए 10 अनमोल फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।