इन राज्यों ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया

इन राज्यों ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस ने पहले ही लोगों पर कहर बरपा रखा है और अब ब्लैक फंगस ने भी कहर मचा रखा है। अब ब्लैक फंगस चिंता का कारण बनता जा रहा है। वहीं इसने केंद्र सरकार की चिंता भी बढ़ा दी है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर ब्लैक फंगस के लिए अलर्ट किया है। गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, तेलंगाना और तमिलनाडु ने तो पहले ही ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है और अब दूसरे राज्य भी इसे लेकर अलर्ट हो गए हैं। दिल्ली में भी इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं इसलिए दिल्ली सरकार भी इसे लेकर विचार कर रही है। दिल्ली में इसके मरीजों के इलाज के लिए अलग से सेंटर्स बनाए जा रहे हैं।

पढ़ें- Coronavirus पर नई एडवाइजरी- 2 नहीं, हवा में 10 मीटर तक फैल सकता है कोरोना वायरस

केंद्र ने राज्यों से कहा है कि आप ब्लैक फंगस को महामारी एक्ट 1897 के तहत गंभीर बीमारी घोषित कीजिए। इसके तहत सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर ब्लैक फंगस की निगरानी, पहचान, इलाज और इसके मैनेजमेंट पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और ICMR द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन किया जाए। ब्लैक फंगस के सभी मामलों की रिपोर्ट जिला स्तर के चीफ मेडिकल ऑफिसर को की जाए। इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम सर्विलांस सिस्टम में भी इसकी जानकारी दी जाए।

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने राज्यों से कहा कि ब्लैक फंगस इंफेक्शन के केस बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं और इससे कोरोना मरीजों की मौतों की संख्या भी बढ़ रही है। अब यह हमारे सामने एक नई चुनौती है। ये खास तौर से उन मरीजों में दिखाई दे रहा है, जिन्हें स्टेरॉयड थेरेपी दी गई है और जिनका शुगर लेवल अनियंत्रित है।

ब्लैक फंगस का प्रकोप इन राज्यों में बढ़ा:

-महाराष्ट्र में ही ब्लैक फंगस के कारण 90 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

-अब तक उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश में कई मामले दर्ज किए गए हैं।

-दिल्ली में के मरीज 300 के पार हो चुके हैं। इंजेक्शन की कमी होने के चलते ऑपरेशन करने पड़ रहे हैं।

-मप्र में अभी तक ब्लैक फंगस के 585 मरीज बताए जा रहे हैं। अभी तक बीमारी को महामारी घोषित नहीं किया गया है।

-राजस्थान में अब तक 400 लोग ब्लैक फंगस का शिकार हुए हैं। राज्य सरकार ने इसे महामारी घोषित किया है।

-राज्य सरकार ने निर्देश दिया है कि ब्लैक फंगस के केस, मौतों और दवा का हिसाब रखना होगा।

-गुजरात में ब्लैक फंगस के 1200 मामले, महामारी घोषित। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी कहा कि हमने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है।

-गुजरात में सरकारी और निजी अस्पताल, मेडिकल कॉलेज इस बीमारी के बारे में केंद्र की गाइडलाइंस का पालन करेंगे। इसकी निगरानी और इलाज में भी ICMR की गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा।

-हरियाणा में भी महामारी घोषित स्टेरॉयड की बिक्री पर भी रोक।

-संक्रमण को महामारी घोषित करने वाला हरियाणा पहला राज्य था।

-तेलंगाना सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी एक्ट में नोटिफाई करने की जानकारी दी है।

-तमिलनाडु में भी ब्लैक फंगस महामारी घोषित, इसे महामारी एक्ट में नोटिफाई करने का फैसला लिया गया है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के अलावा इन रोगों से शिकार लोगों को ब्लैक फंगस का ज्यादा खतरा है?

कोरोना होने पर झड़ रहे हैं बाल तो घबराएं नहीं, बस इन बातों पर ध्यान दें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।