लाइफस्टाइल में सुधार कर डिमेंशिया का शिकार होने से बचा सकता है: शोध

लाइफस्टाइल में सुधार कर डिमेंशिया का शिकार होने से बचा सकता है: शोध

सेहतराग टीम

हमें दो तरह के रोग होते हैं एक शारीरिक और दूसरा मानसिक रोग होता है। वैसे तो दोनों तरह के रोग काफी तकलीफ दायक होते हैं लेकिन शारीरिक रोग को लोग बर्दाश कर सकते हैं लेकिन मानसिक रोग काफी तकलीफ देता है। यह कई मुसीबतों को भी बढ़ा देता है। मानसिक रोग की वजह से कई बार याददाश्त कम होने लगती है। याददाश्त कम होने वाली बीमारी को डिमेंशिया कहते हैं। इस बीमारी से बचने के लिए हमे अपने लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव करना पड़ेगा, तभी जाकर डिमेंशिया रोग से बच सकते हैं।

पढ़ें- अधेड़ अवस्‍था तक फ‍िट रहें महिलाएं तो बचेंगी डिमेंशिया से

एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि लाइफस्टाइल में सुधार कर कम से कम 40 प्रतिशत डिमेंशिया के मामले को खत्म किया जा सकता है या इसे दूर किया जाता है। शोधकर्ताओं ने कहा है कि कम खाना, नियमित एक्सरसाइज, शराब और सिगरेट के सेवन में कमी कर डिमेंशिया के जोखिम को अविश्वसनीय रूप से कम किया जा सकता है।

डिमेंशिया पर अब तक का सबसे बड़ा शोध

अपनी तरह के सबसे बड़े इस शोध में पाया गया कि ब्रिटेन में डिमेंशिया से पीड़ित 8.50 लाख लोगों में से 3.40 लाख लोग ऐसे थे जिनमें लाइफस्टाइल के कारण यह बीमारी हुई थी। इनकी मेडिकल हिस्ट्री में लाइफस्टाइल और इनवायरोनमेंटल फेक्टर को डिमेंशिया के लिए मुख्य वजह माना गया। लाइफस्टाइल में 12 ऐसे फेक्टर चिन्हित किए गए जिनके कारण लोगों में डिमेंशिया की बीमारी हुई। इन फेक्टरों में शिक्षा को भी महत्वपूर्ण कारक माना गया।

शोध में कहा गया कि अगर स्कूली शिक्षा सही से नहीं हुई है तो ऐसे व्यक्ति में डिमेंशिया के लक्षण पहले दिखने लगते हैं। शोध में पाया गया कि अगर स्कूली शिक्षा सही तरीके से नहीं हुई तो ऐसे लोगों में डिमेंशिया होने का जोखिम 60 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। शोध में देखा गया कि 7 प्रतिशत ऐसे लोग थे जिनमें अधूरी स्कूली शिक्षा डिमेंशिया के लिए जिम्मेदार थे। हीयरिंग लॉस यानी कम सुनाई की बीमारी भी डिमेंशिया का कारण बन सकता है।

इसलिए शोध में सलाह दी गई है कि अगर हीयरिंग लॉस की समस्या है तो तुरंत हीयरिंग एड लगाएं। शोध में डिमेंशिया होने के जो अन्य कारण बताए गए, उनमें ब्रेन इंज्युरी, हाई ब्लड प्रेशर, 21 यूनिट से ज्यादा ड्रिंकिंग, स्मोकिंग, सोशल आइसोलेशन, डिप्रेशन, नियमित एक्सरसाइज न करना, डाइबिटीज, एयर पॉल्यूशन शामिल हैं।

 

इसे भी पढ़ें- 

डिमेंशिया से इसलिए बचनेे की जरूरत है

भरी जवानी में गुम न हो जाए याद्दाश्त

रोजाना दौड़ते वक्त इन 8 बातों पर जरूर ध्यान दें, ये है रनिंग का सही नियम

वर्कआउट के दौरान, पहले और बाद में क्‍या खाना चाहिए?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।