घर में जरूर लगाएं ये 4 मेडिसिनल प्लांट, सेहत के लिए कई तरह से हैं फायदेमंद

घर में जरूर लगाएं ये 4 मेडिसिनल प्लांट, सेहत के लिए कई तरह से हैं फायदेमंद

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का दौर चल रहा है जिससे हर तरफ मानों एक भयावह सा माहौल है। वैसे कोरोना के आने से लोगों के मन में डर तो है ही, लेकिन इसकी वजह से लोगों में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी बढ़ी है। जैसे साफ-सफाई का ख्याल रखना, योग-प्राणयाम करना और बेहतर खान-पान। अब अगर आप अपनी हेल्थ को पूरी तरह सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको अपने घर में कुछ मेडिसिनल प्लांट जरूर लगाने चाहिए। ये पौधे हमारी कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं। यही नहीं इन्हें लगाने से दोतरफा फायदा होगा, एक तो ये हवा को शुद्ध रखने में मदद करेंगे और दूसरा इनकी मदद से आप अपनी हेल्थ को सुरक्षित रख पाएंगे।

पढ़ें- रोज दूध में कच्चा अंडा मिलाकर पिएंगे तो क्या होगा? जानिए खास बातें

आइए जानिए इन मेडिसिनल प्लांट के बारे में...

गिलोय का पौधा:

गिलोय एक औषधीय गुणों वाला पौधा है। इसका कई तरह के बीमारियों के लिए उपचारस्वरूप इस्तेमाल किया जाता है। गिलोय का उपयोग बुखार , डेंगू, वात-पित्त और कफ को ठीक करने में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह पाचन क्रिया में भी काफी सहायाक है। इसके अलावा यह भूख बढ़ाती है, साथ ही आंखों के लिए भी लाभकारी होती है। आप गिलोय के इस्तेमाल से प्यास, जलन, डायबिटीज, कुष्ठ और पीलिया रोग में लाभ ले सकते हैं। इसके साथ ही यह वीर्य और बुद्धि बढ़ाती है और बुखार, उलटी, सूखी खांसी, हिचकी, बवासीर, टीबी, मूत्र रोग में भी प्रयोग की जाती है। महिलाओं की शारीरिक कमजोरी की स्थिति में यह बहुत अधिक लाभ पहुंचाती है।

तुलसी का पौधा:

तुलसी औषधीय गुणों से भरपुर पौधा है। यह पौधा लगभग हर घर में होता है। तुलसी के पत्तों को खाने से न केवल इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि सर्दी-जुकाम और खांसी में भी राहत मिलती है। तुलसी की चाय पीने से पेट संबंधी परेशानियां दूर करती हैं इसके अलावा,कई बार छोटे मोटे घाव पर भी तुलसी की पत्तियों को पीसकर लगाने से जख्म भर जाता है, इतना ही नहीं तुलसी का पौधा घर में पॉजिटिविटी भी लेकर आता है।

कैमोमिल:

कैमोमाइल मूल रूप से एक जड़ी बूटी है ।यह आपको चिंता, तनाव, अनिद्रा और कैंसर से निपटने में मदद करता है लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आपको एलर्जी टेस्ट कराना जरूरी होता है।ये हॉर्ट के लिए भी बहुत अच्छा होता है, हालांकि नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

लैवेंडर का पौधा:

लैवेंडर एक बारहमासी आने वाला पौधा है। इस सुगंधित बैंगनी फूल के तेल में एंटीस्ट्रेस गुण होते हैं। यह आपको बेहतर नींद दिलाने में मदद करता है, यह तेल ब्लड प्रेशर के स्तर को भी नियंत्रित कर सकता है। इसके अलावा यह स्ट्रेस और तनाव को भी कम करता है, इसके अलावा इसे घर में लगाने से पॉजिटिविटी मिलती है।

इसे भी पढ़ें-

सेहत के लिए बड़ा गुणकारी होता है बेल का शरबत, जानिए 10 अनमोल फायदे

इन 6 तरीकों से बचे रह सकते हैं उच्च रक्तचाप की समस्या से, WHO ने दी सलाह

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।