त्वचा से जुड़ी ये समस्याएं बन सकती हैं बड़ी परेशानी, जानिए इनके बारे में...

त्वचा से जुड़ी ये समस्याएं बन सकती हैं बड़ी परेशानी, जानिए इनके बारे में...

सेहतराग टीम

गर्मियों का मौसम आ गया है। इस मौसम में हमारी स्किन को लेकर कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में इस मौसम में हम अपने चेहरे को कैसे सुरक्षित रखें ये बड़ा सवाल है। तो आइए जानते हैं आखिर हमारी त्वचा में कौन-कौन सी समस्याएं होती है। 

पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम के दौरान बढ़ सकती हैं रीढ़ की समस्याएं, बॉडी स्ट्रेच जरूरी, ऐसे करें

पित्ती

पित्ती खुजली वाले छोटे-छोटे दाने जैसे होते हैं, जो त्वचा की सामान्य परत से ऊपर उठते हैं, वे शरीर में या बाहर के कारकों, जैसे तनाव, बीमारियों या यहां तक कि तंग कपड़ों से एलर्जी के कारण भी हो सकते हैं।

कोल्ड सोर

आमतौर पर ये होंठ के किनारे पर दिखाई देते हैं। कोल्ड सोर दाद सिंप्लेक्स वायरस के कारण होता है। ये घावों आमतौर पर होंठ के किनारे पर दिखाई देते हैं। सनबर्न और ठंड के बाद, यह एक परिधीय तंत्रिका के साथ एक ही त्वचा के क्षेत्र पर बार-बार हो जाता है।

फंगल इंफेक्शन

ये एक ऐसी स्थिति है, जिसमें नाखूनों के पास, नीचे और आसपास फंगल इंफेक्शन हो जाता है। पर आमतौर पर ये पैरों में ज्यादा होता है। फंगल बिल्डअप नाखूनों के किनारों के उखड़ने का कारण बनता है।

मस्सा

मस्सा के रूप में जानी जाने वाली त्वचा पर आम उभरे हुए बड़े दाने वास्तव में मानव पेपिलोमावायरस(एचपीवी) के कारण होते हैं। मस्सा संक्रामक हो सकते हैं और शरीर के किसी भी हिस्से पर दिखाई दे सकते हैं।

दाद

इसे हर्पीज जोस्टर भी कहा जाता है। ये स्किन रिलेटेड रोग है, जो कि संक्रमण के कारण होता है। यह जल्द ही एक या दो दिनों के भीतर एक लाल, ब्लिस्टरिंग एकतरफा इसे बढ़ाने लगता है। इसकी खुजली और जलन लोगों को बहुत ज्यादा परेशान करती है।

एक्ने या मुंहासे

एक्ने की प्रॉब्लम कई कारणों से होती है, जैसे हार्मोनल चेंजेस, उम्र के साथ बदलाव, गलत खान-पान, ऑयली स्किन या गर्भावस्था, इनमें त्वचा पर लाल रंग के पिंपल्स हो जाते हैं, जिनमें कुछ एक सिचुएशन में मवाद भी भर जाता है। ये एक्ने दर्दनाक भी हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

गर्मी के मौसम में अक्सर होती हैं ये 7 बीमारिया, जानिए इनके लक्षण और बचाव के उपाय

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।