ब्लड शुगर संतुलित करने में कारगर है ये साधारण सा पौधा, जानिए इसके बारे में

ब्लड शुगर संतुलित करने में कारगर है ये साधारण सा पौधा, जानिए इसके बारे में

सेहतराग टीम

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसने अधिकतर लोगों अपना शिकार बनाया हुआ है। हर वर्ग के लोग इस समस्या से परेशान हैं। वैसे तो ये कई वजहों से होता है लेकिन इसका मुख्य कारण अनियमित खान-पान और अनियमित जीवनशैली है। इसलिए जितनी जल्दी हो अपने खानपान और रहन-सहन पर ध्यान दें। साथ ही आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में हर छठा व्यक्ति बल्ड शुगर की समस्या से जूझ रहा है। 

पढ़ें- बैड कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, जल्द मिलेगा आराम

बल्ड शुगर की समस्या हो जाने पर समय रहते इलाज नहीं कराते हैं तो कई अन्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। अगर ब्लड शुगर गंभीर अवस्था में पहुंच गया तो आपको हार्ट संबंधी, आंखों की समस्या आदि का सामना करना पड़ सकता है। 

डायबिटीज के दौरान आपको कई चीजों का ख्याल रखना जरूरी होता है। अपने खानपान और दिनचर्या में बदलाव करने के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं। इससे ब्लड शुगर हमेशा नॉर्मल रहेगा। ऐसे ही आप चाहे तो सदाबहार का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह डायबिटीज के इलाज के लिए असरदार माना जाता है और ये आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। 

सदाबहार का इस्तेमाल काफी समय से आयुर्वेद में काफी लंबे समय से किया जा रहा है। इसका सेवन करने से ब्लड शुगर ही नहीं बल्कि मलेरिया, गले में खराश और ल्यूकेमिया जैसी बीमारी में भी लाभकारी है। आइए जानते है कि डायबिटीज के मरीज कैसे करें सदाबहार का सेवन। 

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सदाबहार का सेवन, हमेशा लेवल पर रहेगा ब्लड शुगर

ब्लड शुगर में कैसे कारगर है सदाबहार?

सदाबहार के फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम तत्व पाया जाता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति  देता है, जिससे यह सही मात्रा से इंसुलिन बनाने लगता है। इंसुलिन ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। 

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सदाबहार का सेवन

  • छोटे बच्चों को अगर ब्लड शुगर की समस्या है तो 5 पत्तियों का सेवन कराएं। वहीं युवा लोग दिन में तीन बार 10-10 सदाबहार की पत्तियों को चबाकर खा लें। इससे लाभ मिलेगा। 
  • सदाबहार की पत्तियों के अलावा इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए खीरा, करेला, टमाटर, सदाबहार के फूल और पत्तियां, चिरैता आदि का जूस निकाल रोजाना खाली पेट पिएं। इससे तेजी से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा।

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें हल्दी का सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा संतुलित

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।