महिलाओं में दिखें ये बदलाव तो तुंरत डॉक्टर को दिखाएं, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

महिलाओं में दिखें ये बदलाव तो तुंरत डॉक्टर को दिखाएं, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

सेहतराग टीम

आजकल कई तरह की बीमारियां हो रही हैं जो काफी घातक होती हैं। उन्हीं में कुछ ऐसे रोग हैं जो सिर्फ पुरूषों को होते हैं और कई सिर्फ महिलाओं में ही दिखाई देते हैं। पुरुषों की तुलना में महिलाओं की शारीरिक संरचना अलग होती है। महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा कमजोर भी होती हैं। ऐसे में अगर वो अपने शरीर पर ध्यान नहीं देंगी तो कई तरह की समस्याओं से परेशान रहेंगी। महिलाओं में मासिक धर्म, गर्भवस्था और अन्य परिवर्तन होते रहते हैं। इन बदलावों को बिल्कुल भी हल्के में नहीं लेना चाहिए जबकि महिलाएं इन पर ध्यान ही नहीं देती हैं जो उनके लिए काफी परेशानी खड़ा कर देता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि कौन से लक्षण दिखाई देने पर डॉक्टर से मिलें-

पढ़ें- महिलाओं को समय-समय पर करवाते रहने चाहिए ये 7 हेल्थ टेस्ट, फिट रहने लिए हैं बेहद जरूरी

अनियमित मासिकधर्म

यदि आपका पीरियड समय से पहले या बहुत दिनों तक आता ही नहीं है या जब आता है तो बहुत अधिक रक्तस्त्राव होना, कमजोरी महसूस होती है तो इसे हल्के में न लें। ऐसी स्थिति में आपको अपनी डाइट, दिनचर्या को भी सुधारने की आवश्यकता है। खुद से भी योग आदि का अभ्यास कर इसी समस्या को दूर करने का प्रयास आप कर सकते हैं।

हार्मोनल परिवर्तन

महिलाओं में हार्मोनल परिवर्तन होना बहुत सामान्य है। ऐसे में यदि आपको अचानक से चेहरे पर बहुत अधिक मुंहासे निकलने लगे हों, वजन घटने या बढ़ने लगे, अनचाही जगह पर बाल उगने लगें या फिर स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने लगे तो ऐसे में चिकित्सक को जरूर दिखाएं क्योंकि लंबे समय तक हार्मोन्स का असंतुलित रहना महिलाओं की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। 

आंत में दर्द

अगर आपको अचानक ही आंत के वहां दर्द उठने लगता है या उस हिस्से में भारीपन बना रहता है तो ये पेल्विक फ्लोर वाली समस्या भी हो सकती है। इसके लिए उचित समय पर चिकित्सक से परामर्श लें या जांच करके अपनी शंका का समाधन करें नहीं तो ये दर्द आपके शरीर को दिन-ब-दिन और कमजोर ही करेगा। 

वैजाइनल इंफेक्शन

महिलाओं की योनि से डिस्चार्ज होना बहुत सामान्य प्रक्रिया है लेकिन इस डिस्चार्ज का असामान्य होना ठीक नहीं है। वैसे तो पूरे महीने डिस्चार्ज एक सा नहीं होता है लेकिन यदि डिस्चार्ज का रंग सफेद से पीला, ग्रे, भूरा या हरा होने लगे और उससे अजीब तरह की बदबू आने लगे तो इस बात की संभावना है कि वैजाइना में हानिकारक जीवाणु पनप रहे हैं इसलिए चिकित्सक से इस समस्या को अवश्य साझा करें।

असहनीय दर्द

मासिक धर्म के दौरान पेट के निचले हिस्से में यदि आपको असहनीय दर्द होता है तो यह सामान्य नहीं है क्योंकि बिल्कुल संभव है कि यह तेज और अचानक उभरा दर्द पीसीओडी यानी ओवरी में गांठ की वजह से भी हो रहा है। जो कि आगे चलकर बड़ी बीमारी का रूप ले सकता है इसलिए इसे नजरअंदाज न करें।

खुजली या जलन

अगर आप को वैजाइना में खुजली या जलन होती है तो जरूरी नहीं ये पसीने से ही हो रही हो। ये हो सकता है कि यूटीआई, किसी तरह का बैक्टीरियल इंफेक्शन या फिर एसटीडी का लक्षण हो इसलिए यदि लंबे समय तक आपने इसे अनदेखा किया तो हो सकता है कि आगे चलकर ये आपके लिए बहुत असुविधाजनक हो जाए। 

ब्रेस्ट में गांठ

यदि सोते वक्त आपको सीने में कोई सूजन या दर्द होने लगता है या एकदम उठने-बैठने में कुछ भारी सा महसूस होता है तो आपको अपने चिकित्सक को एकबार जरूर दिखाना चाहिए क्योंकि बार-बार इस तरह की समस्या होना आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। आपको घबराना नहीं है बस एकबार चेकअप कराना है क्योंकि हर बार गांठ कैंसर के कारण नहीं होती है पर हार्मोनल परिवर्तनों एवं किसी तरह के संक्रमण के कारण ऐसा हो सकता है इसलिए लापरवाही न बरतें।

इसे भी पढ़ें-

इन डाइट और हेल्थ टिप्स में छिपा है महिलाओं की सेहत का राज

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।