पीना है तो इम्यूनिटी बूस्टर टी पिएं, ऐसे करें तैयार

पीना है तो इम्यूनिटी बूस्टर टी पिएं, ऐसे करें तैयार

सेहतराग टीम

मौसम का बदलना कई बीमारियों का कारण बनता है। हालांकि कई और भी बीमारियां हैं जो अनचाहे शरीर को अपना शिकार बना लेती हैं। लेकिन अगर शरीर की इम्यूनिटी बेहतर हो तो इन सब बीमारियों से बच सकते हैं। इसलिए आज हम एक ऐसी चाय के बारे में बातएंगे जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएगी साथ ही सर्दी-जुकाम, वायरल इंफेक्शन और फ्लू होने के खतरे से भी बचाएगी। तो आइए जानते हैं इसको बनाने की विधि और साथ ही जानने की कोशिश करेंगे कि यह हमे बीमारियों से कैसे दूर करती है।

पढ़ें- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 9 तरीके, जल्दी नही होंगे बीमार, वायरस इंफेक्शन से भी बचेंगे

इसे बनाने के लिए आपको अदरक, हल्दी पाउडर, शहद, नींबू, और थोडे पानी की आवश्यकता है। इन सब को मिलाकर बनती है इम्यूनिटी बूस्टर टी। वहीं इसे तैयार करने वाले इंग्रीडिएंट्स को देखकर ही आपको पता लग गया होगा कि इसे इम्यूनिटी बूस्टर टी क्यों कहते हैं। जी हां क्योंकि अदरक, हल्दी पाउडर, शहद और नीबू हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढाते हैं। इसलिए तो बीमार होने पर डॉक्टर भी इन्हीं पदार्थों के प्रयोग की सलाह देते हैं। इसलिए अगर आपको वायरस, बैक्टीरिया और वायरल बीमारी से बचना है तो इम्यूनिटी बूस्टर टी जरुर पीएं।

टी बनाने की विधि:

सबसे पहले अदरकके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। मीडियम आंच पर एक पैन में पानी डालकर गर्म करने के लिए रखें। इसमें अदरक और हल्दी पाउडर डालकर एक मिनट तक उबालें। इसके बाद चाय को एक कप में छान लें और गुनगुना होने के लिए रख दें। जब चाय गुनगुनी हो जाए तो इसमें नींबू का रस और शहद डालकर मिला दें। रोज इसे सुबह खाली पेट पिएं।

इसे भी पढ़ें-

फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहे लोगों को क्या खाना चाहिए?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।