कोरोना टीका की पहली डोज लेने के बाद जरूर बरतें ये सावधानियां, नहीं तो हो सकता है खतरनाक

कोरोना टीका की पहली डोज लेने के बाद जरूर बरतें ये सावधानियां, नहीं तो हो सकता है खतरनाक

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस बचने के लिए लगातार लोगों को सोशल डिस्टेंशिंग और मास्क पहनना जैसी दूसरी सावधानियों का पालन करने के लिए बताया जा रहा है। इसके साथ ही देश में तेजी से कोविड-19 टीकाकरण किया जा रहा है। यानी इस समय तेजी से लोगों को कोविड-19 टीका लगाया जा रहा है, क्योंकि कोविड-19 वायरस से लड़ने के लिए टीकाकरण ही बचाव का एकमात्र उपाय है। हालांकि आपको टीकाकरण के बाद सिरदर्द, शरीर में दर्द, बुखार और ठंड लगना जैसे अनुभव हो सकते हैं। वहीं अब तक कई ऐसी रिपोर्टस सामने आई हैं जिनमें बताया गया है कि लोग टीकाकरण के बाद भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि लोग सोचते हैं कि वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद पूरी तरह से सुरक्षित हैं और वो कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए सावधानी बरतना बंद कर देते हैं। पर आपको बता दूं कि ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको टीका लगवाने के बाद भी कुछ जरूरी सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए उन सावधानियों के बारे में जानते हैं जिन्हें covid-19 वैक्सीन लगाने के बाद भी पालन करना चाहिए।

पढ़ें- अब सिर्फ गरारा करके पता कर सकेंगे कि कोरोना है या नहीं, ICMR ने दी मंजूरी

टीकाकरण करवाने के बाद भी मास्क पहनना बंद न करें। पहली खुराक के बाद आप वायरस के खिलाफ एक निश्चित मात्रा में प्रतिरक्षा विकसित कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप वायरस की चपेट में नहीं आ सकते हैं। इसलिए जब भी घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर पहनें।

सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का पालन करते रहें. भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें और अन्य लोगों से कम से कम छह फीट की दूरी बनाए रखें।

टीका लगवाने के बाद बुखार आना, शरीर में दर्द या सिरदर्द होना सामान्य है। आप ऐसे में पैरासिटामोल की गोलियां ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक, नए केस कम हुए, मौतों में उतार-चढ़ाव, देखें राज्यवार आंकड़े

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।