सेहत के लिए फायदेमंद है मेथी का साग, ये रहे कमाल के 5 स्वास्थ्य लाभ

सेहत के लिए फायदेमंद है मेथी का साग, ये रहे कमाल के 5 स्वास्थ्य लाभ

सेहतराग टीम

हमारे आस-पास कई तरह की सब्जियां होती है जिनका सेवन हमें कई तरह के रोगों से बचाता है। उन्हीं में से एक है मेथी, जिसका प्रयोग भी हमें कई बीमारी से दूर करता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर कौन से रोग से हमें मेथी दूर रखता है।

पढ़ें- इन बीमाारियों में रामबाण दवा की तरह काम करता है गाय के घी का सेवन

पेट के कीड़ों को भगाता है दूर

मेथी का साग पेट के कीड़ों की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। ज्यादातर ये समस्या छोटे बच्चों को होती है। ऐसे में मेथी की पत्तियों का रस निकालकर, बच्चे को एक चम्मच रोजाना पिलाएं। ऐसा करने से पेट के कीड़ों की समस्या से जल्द ही निजात मिल जाएगा। 

चेहरे पर लगाने से स्किन टाइट होती है

चेहरी की खूबसूरती बनाने के लिए मेथी की पत्तियां गुणकारी होती हैं। खासतार पर मेथी की पत्तियां चेहरे की स्किन की टाइटनेस के लिए। मेथी की पत्तियों को पीसें और उसे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं। ऐसा करने से त्वचा में नमी आती है और स्किन टाइट भी होती है।

 मेथी की पत्तियां बालों के लिए फायदेमंद

बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि मेथी के साग की पत्तियां बालों के लिए भी गुणकारी होती हैं। मेथी की पत्तियों को पीसकर बालों में लगाने से बाल काले घने और चमकदार होते हैं। इसके साथ ही बालों को झड़ना भी रुक जाता है। 

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक

डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी का साग बहुत लाभदायक होता है। आप चाहे तो मेथी की सब्जी बनाकर खाएं या फिर मेथी की पत्तियों का रस निकालकर रोजाना पीने से डायबिटीज कंट्रोल हो जाएगी। 

कब्ज और गैस की समस्या से निजात

पेट से संबंधित समस्याएं कई लोगों को होती है। इममें कब्ज और गैस की समस्याओं से सबसे ज्यादा लोग पीड़ित हैं। ऐसे में मेथी का साग खाना आपके लिए फायदमंद होगा। इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक तरह से कार्य करता है। साथ ही गैस और कब्ज की समस्याओं से निजात भी मिलता है।

 

इसे भी पढ़ें-

अस्थमा के रोगियों के लिए फायदेमंद है अनानास, जानें अन्य स्वास्थ्य लाभ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।