श्वास नली में सूजन आ जाए तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, जल्द होगा आराम

श्वास नली में सूजन आ जाए तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, जल्द होगा आराम

सेहतराग टीम

कोरोना फेफड़ों पर ज्यादा असर कर रहा है। इसलिए सांस लेने में परेशानी हो रही है। वहीं कई लोगों को सांस लेने की समस्या श्वास नली में सूजन से भी होती है। हालांकि श्वास नसी में सूजन होना आज के समय की समस्या नहीं है। यह काफी पुरानी बीमारी है जिसको ठीक करने के लिए कई तरह के उपाय भी हैं, जिसे उपयोग कर हम इस समस्या से निजात पा सकते हैं।  आपको बता दें कि सांस नली में सूजन होने पर कई बार सीने में भारीपन महसूस होने लगता है और दर्द सा भी महसूस होता है। कई लोगों को यह समस्या लंबे समय से चली आ रही होती है। ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक उपायों को आजमाकर इस समस्या से धीरे-धीरे ही सही पर राहत पाई जा सकती है। तो आइए जानते हैं कि कैसे श्वास नली में आई सूजन को कम  करें ।

पढ़ें- फेफड़ों को बुरी तरह बर्बाद कर देती हैं ये चीजें, ना करें इनका सेवन

अदरक

अदरक भी इस समस्या में उपयोगी साबित होता है। आधी अदरक के साथ 5 बादाम और 7-8 मुनक्का को पीस लें और गर्म पानी से इसका सेवन करें। रात में सोते समय इसका सेवन करने से श्वास नली की जगह दर्द में राहत मिलेगी और आप आराम की नींद सो सकेंगे। यदि आपके शरीर की तासीर गर्म है तो अदरक की मात्रा को थोड़ा कम कर दें और अदरक से यदि आपको कोई नुकसान पहले नहीं पहुंचा है तब तो यह उपाय आपके लिए रामबाण है

प्याज

श्वास नली में सूजन आने पर प्याज का उपाय बहुत पुराना है। इसे आजमाने पर राहत भी मिलती है। यदि श्वास नली में सूजन की समस्या पुरानी है तो मिक्सर में प्याज को पीसकर इसका रस निकाल लें एवं मिश्री मिलाकर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करें और बुजुर्गों को यदि ये समस्या हो रही है तो रस का सेवन करने की बजाय प्याज को सब्जी के रूप में बनाकर खाना चाहिए। ऐसा करने से श्वास नली की सूजन कम होने लगती है।

पान

पान के रस का सेवन भी श्वसन नली में होने वाली सूजन की समस्या से राहत दिलाता है। गर्मियों में इसका सेवन किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं करता है। पान के रस में थोड़ा शहद मिलाएं और इसको पी लें। याद रखें कि शहद की मात्रा बहुत अधिक नहीं होना चाहिए, शहद उतना ही हो कि रस का स्वाद बदल जाए। इसका दिन में दो बार सेवन जरूर करें।

सोंठ

श्वास नली में आई सूजन को कम करने के लिए सोंठ और काली मिर्च को पीस लें और इसमें हल्दी पाउडर मिला लें। तीनों को बराबर मात्रा में लेकर मिला लें। इस मिश्रण को दिन में दो बार लें। एक बार में आधा चम्मच पाउडर लेकर ऊपर से गर्म पानी पी लें। एक सप्ताह तक यदि नियमित रूप से इसका सेवन करेंगे तो अपने आप ही श्वास नली में सूजन और दर्द की समस्या कम होने लगेगी। इस मिश्रण को रोज एक तय समय पर लेने का नियम बना लें।

इसे भी पढ़ें-

हड्डियों और जोड़ों को ऐसे प्रभावित करता है टीबी, जानें इसके बारे में सबकुछ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।