टीकाकरण में सबसे आगे निकला ये देश, 100% आबादी को कोरोना टीका लगाने के करीब पहुंचा

टीकाकरण में सबसे आगे निकला ये देश, 100% आबादी को कोरोना टीका लगाने के करीब पहुंचा

सेहतराग टीम

दुनिया में कोरोना वायरस की कई वैक्सीन तैयार की जा चुकी है और कई के ट्रायल हो रहे हैं। कई जगह तो टीकाकरण अभियान भी चालू हो गया है। भारत समेत ब्रिटेन,अमेरिका और इस्रायल में टीकाकरण चालू है। इन देशों में से इस्रायल सबसे आगे चल रहा है। क्योंकि इस्रायल जल्द ही 100 फीसदी आबादी का टीकाकरण करने वाला दुनिया का पहला देश बन सकता है। यहां की 82 फीसदी आबादी यानी करीब 40 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। बीते बुधवार को विश्व आर्थिक मंच के ऑनलाइन दावोस एजेंडा शिखर सम्मेलन के एक विशेष संबोधन में इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ये जानकारी दी।

पढ़ें- कोरोना की दूसरी लहर से लंबे समय तक प्रभावित रह सकते हैं यहां के लोग, जानें क्या कहता है WHO

दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान चल रहे हैं, जिसमें ब्रिटेन, अमेरिका और भारत समेत इस्रायल भी शामिल है। लोगों को टीका देने की इस रेस में इस्रायल सबसे आगे चल रहा है और माना जा रहा है कि इस्रायल जल्द ही 100 फीसदी आबादी का टीकाकरण करने वाला दुनिया का पहला देश बन सकता है। यहां की 82 फीसदी आबादी यानी करीब 40 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। बीते बुधवार को विश्व आर्थिक मंच के ऑनलाइन दावोस एजेंडा शिखर सम्मेलन के एक विशेष संबोधन में इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ये जानकारी दी।

चूंकि देश की आबादी के हिसाब से टीका देने के मामले में इस्रायल दुनिया में सबसे आगे जरूर है, लेकिन सबसे ज्यादा लोगों को टीका देने के मामले में अमेरिका शीर्ष स्थान पर है। यहां अब तक दो करोड़ 44 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है। वहीं, रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में दो करोड़ 20 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। भारत की अगर बात करें तो यहां अब तक 29 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 

किन-किन देशों में चल रहा है टीकाकरण? 

ब्रिटेन, अमेरिका, भारत और इस्रायल के अलावा संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, सर्बिया, माल्टा, आइसलैंड, डेनमार्क, आयरलैंड, स्लोवेनिया, रोमानिया, स्पेन, पुर्तगाल, लिथुआनिया, इटली, पोलैंड, जर्मनी, फिनलैंड, कनाडा, स्विट्जरलैंड, चेक रिपब्लिक, ग्रीस, बेल्जियम, स्लोवाकिया, तुर्की, सिंगापुर, हंगरी, ऑस्ट्रिया, स्वीडन, क्रोएशिया, फ्रांस, नॉर्वे, साइप्रस, नीदरलैंड, सऊदी अरब, ओमान, अर्जेंटीना, ब्राजील, रूस, मेक्सिको, बुल्गारिया, चिली, इंडोनेशिया, कुवैत और म्यांमार आदि देशों में भी कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान चल रहे हैं। आबादी के हिसाब से टीका लगाने के मामले में इस्रायल के बाद दूसरे स्थान पर संयुक्त अरब अमीरात है, जहां 27 फीसदी से अधिक आबादी को टीका लगाया जा चुका है।

इसे भी पढ़ें-

Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।