बच्चों को खिलाएं ये 5 चीजें, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

बच्चों को खिलाएं ये 5 चीजें, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस से भारत में हाहाकार मचा हुआ है। हर तरफ चीख, पुकार और विलाप हो रहा है। कोई बेड और ऑक्सीजन के लिए घंटों अस्पताल में भटक रहा है तो कोई अपने परिजनों को खोने के बाद सबकुछ हारकर विलाप कर रहा है। ऐसे में इस वायरस से बचने के लिए जितना हो सके इम्यून सिस्टम को मजबूत करें। ये वायरस वैसे सभी के लिए खतरनाक है लेकिन बच्चों को ज्यादा सुरक्षित रखने की आवश्यकता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चे की इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं तो इन फूड्स को उनकी डाइट में जरूर शामिल करें।

पढ़ें- सुबह उठने पर होती हैं ये समस्याएं तो डॉक्टर को दिखाएं, डायबिटीज की हो सकती है संभावना

बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, हर बीमारी से रहेंगे कोसों दूर

बेरीज

बेरीज जैसे जामुन, स्ट्राबेरी, ब्लैकबरी, शहतूत आदि का सेवन भी बच्चों को कराएं। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। 

दाल

दालों में भरपूर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ कई बीमारियों से बचाते हैं। इसलिए रोजाना बच्चों बीन्स, चना, राजमा या अन्य दाले जरूर खिलाएं। 

खट्टे फल

खट्टे फलों में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसलिए आप अपने बच्चों को संतरा, नींबू, कीवी आदि का सेवन करा सकते हैं। 

दही 

इसमें  कैल्शियम के अलावा प्रोटीन, लैक्टोज, आयरन, फॉस्फोरस भी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं। इसलिए रोजाना बच्चों को थोड़ा सा दही जरूर खिलाएं। 

नारियल तेल

नारियल तेल सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड पाया जाता है। जो बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। इसलिए खाना बनाते समय नारियल तेल का इस्तेमाल करे। इसके अलावा सुबह खाली पेट बच्चों को आधा चम्मच कोकोनट वर्जिन ऑयल पिलाएं। 

इसे भी पढ़ें-

बच्चों में तुतलाने की समस्या खत्म कर सकते हैं ये योग और एक्यूप्रेशर प्वांइट्स

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।