बढ़ती कमर और पेट से घटती है उमर, जानें कमर और पेट कम करने के तरीके

बढ़ती कमर और पेट से घटती है उमर, जानें कमर और पेट कम करने के तरीके

सेहतराग टीम

अक्सर लोग वजन कम करने में लगे रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, वजन कम करने से भी ज्यादा जरूरी होता है आपका कमर और पेट को कम करना। एकबारगी आप अपना वजन तो आसानी से कम कर सकते हैं, लेकिन सबसे अधिक जो अधिक समस्या आती है वह कमर और पेट के आसपास की चर्बी को हटाने की। क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग मोठे नहीं होते हैं, लेकिन उनके पेट के आस-पास काफी चर्बी जमा हो जाती है, जिससे वह परेशान रहने लगते हैं और अपने आपको मोटा समझने लगते हैं। वैसे भी खासकर लड़कियां कमर और पेट के आस-पास जमा वसा के कारण तंग कपड़े नहीं पहन पाती। यदि वे ऐसा करती भी हैं तो यह उनके व्यक्तित्व में निखार नहीं आ पाता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके पेट और कमर आसानी से कम हो जाये तो आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं। आइए, जानें कमर और पेट कम करने के तरीके-

सप्ताह में एक दिन उपवास करें-

यदि आप खाने पीने के बहुत शौक़ीन हैं और अपनी इस आदत से भी परेशान हैं तो आपको चाहिए कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार उपवास जरूर करें। आप चाहें तो सप्ताह में एक दिन तरल पदार्थ पर रह सकते हैं। इसमें आप पानी, नीबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि चीजों को प्राथमिकता देगें। आप चाहें तो एक दिन सलाद या फलाहार को भी दे सकते हैं, जिसमें आप सिर्फ फल या सलाद ही खायेगें। सलाद खाकर आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी।

योगासन है जरूरी है-

कमर हुए पेट कम करने के लिए आपको नियमित रूप से सुबह उठकर योग करना चाहिए। ऐसे में आपको कुछ ऐसे आसनों को शामिल करना होगा , जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिले। वैसे भी आप योग से निरोग रह सकते हैं। आपको रोजाना सूर्यनमस्कार की सभी क्रियाएं, भुजंगासन, वज्रासन, शलभासन इत्यादि करना होगा।

खान-पान संतुलित रखें-

यदि आप जंक फ़ूड खूब कहते हैं या आपको तैलीय खाना बहुत पसंद है तो आपको चाहिए कि आप ऐसे खाने से बिल्कुल परहेज न करें। सामान्य आटे की बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर बनी चपाती खाएं। इससे आपका शरीर सुडौल बनेगा।

शहद है फायदेमंद-

शहद के कई गुण हैं। यह मोटापा कम करने में कारगर है। आपको चाहिए कि आप रोजाना सुबह पानी के साथ शहद का सेवन करें। इससे आप जल्द ही कमर और पेट को कम करेगें।

ग्रीन टी भी है मददगार-

अगर आप चाय पीने के बहुत शौक़ीन हैं अउ आप चाहते हैं कि आप जल्द ही अपना वजन घटाएं तो आपको चाहिए कि आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। दरअसल दूध की चाय पीने से आपका मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

सुबह-शाम सैर करें-

आपको कमर और पेट के आसपास की चर्बी दूर करने के लिए चाहिए कि रोजाना सुबह उठकर कुछ देर सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद भी सैर करना न भूलें। इससे आप अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से कम कर पायेगें और पेट व कमर की चर्बी घटती है।

(इस आलेख को डॉ. अनिल चतुर्वेदी द्वारा लिखी गयी किताब WEIGHT LOSS के 101 टिप्स से लिया गया है।)

 

इसे  भी पढ़ें-

नारियल तेल को खाने में करें शामिल, इस तरह कम करें शरीर की चर्बी

सीने का हर दर्द हृदय रोग नहीं होता, और जानकारी यहां पाएं

कसरत शुरू करने से पहले ये सावधानियां नही बरतीं तो होगी परेशानी

बॉडी बिल्डिंग के लिए डाइट सप्लीमेंट कितने सुरक्षित

एलर्जी से परेशान? डॉक्‍टर से जानिये जवाब

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।