जब नहाने जाएं तो पानी में ये चीजें मिला लें, थकान दूर होगी और स्किन पर निखार आएगा

जब नहाने जाएं तो पानी में ये चीजें मिला लें, थकान दूर होगी और स्किन पर निखार आएगा

सेहतराग टीम

स्वस्थ शरीर के लिए शरीर की साफ-सफाई भी जरूरी होती है। इसके लिए जरूरी है कि हम नियमित नहाते रहें। नहाने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है साथ ही हमारे शरीर की थकान भी दूर होती है। इसके अलावा स्किन से संबंधित होने वाली कई सारी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। नहाने से दिमाग तरोताजा होता है और आप खुद को रिलैक्स भी महसूस करते हैं। लेकिन, कई बार आपने देखा होगा कि आप नियमित नहाते हैं फिर भी स्किन से संबंधित कई सारी समस्याएं होती रहती हैं। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो ऐसे में आप नार्मल पानी से नहीं बल्कि पानी में कुछ चीजों को मिलाकर नहाना चाहिए। इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा बल्कि शरीर को और भी कई फायदे होते हैं।

पढ़ें- मेंटल हेल्थ की परेशानियों से बाहर निकाल सकती हैं ये 5 छोटी-छोटी चीजें

फिटकरी और सेंधा नमक (Alum and rock salt)

सेंधा नमक और फिटकरी के पानी से नहाने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। इसके साथ ही शरीर की थकान भी दूर होगी। अगर आपको मसल्स पेन हो रहा है, तो इस पानी से जरूर नहाएं। एक पानी से भरे बाल्कि में 1 चम्मच फिटकरी और सेंधा नमक मिक्स करें। इस पानी में नहाने से आपकी सारी समस्या दूर होगी।

गुलाब जल (Rose Water for Skin)

गुलाब जल का स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके इस्तेमाल से पसीने में आने वाली बदबू से राहत पाया जा सकता है। अगर आप गुलाब जल को पानी में मिक्स करके नहाते हैं, तो इससे स्किन की परेशानी दूर होगी। साथ ही पसीने में आने वाली बदबू से भी निजात पा सकेंगे।

पानी में मिक्स करें कपूर (Mix Camphora in Bath Water)

आरती के समय कपूर का इस्तेमाल आपने कई बार किया होगा। इसकी खूशबू मात्र से हमारा दिमाग तरोताजा फील करता है। ऐसे में अगर आप कपूर को पानी में डालकर नहाते हैं, तो आपका दिमाग शांत होगा। शरीर की सारी थकान दूर होगी। साथ ही आपके स्किन पर ग्लो नजर आएगा।  नहाने से पहले बाल्टी भर पानी में 2 से 3 कपूर की गोलियां डालें। इसके बाद कुछ समय के लिए इसे छोड़ दें। इस पानी में नहाने से स्किन पर होने वाले संक्रमण से भी आपको राहल मिल सकेगी।

बेकिंग सोडा (Baking Soda for Skin)

शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बेकिंग सोडा काफी असरकारी माना जाता है। अगर आप बेकिंग सोडा को पानी में मिक्स करने नहाते हैं, तो इससे शरीर के ऊपरी सतह पर मौजूद गंदगी साफ होगी। साथ ही आपके शरीर की थकान भी दूर होगी। नहाने के पानी में करीब 4 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स करके नहाएं। इससे आपकी स्किन पर चमक आएगी।

नीम के पत्ते (Neem leaves benefits)

नीम के गुणों से आप काफी अच्छे से वाकिफ होंगे। नीम में सभी औषधीय गुण छिपे होते हैं। अगर आप इसके पानी से स्नान करेंगे, तो आपके शरीर की सारी थकान दूर होगी। इसके साथ ही आपकी स्किन भी काफी ग्लो करेगी। नहाने के पानी में नीम का इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास पानी में 10 से 15 पत्तियों को उबालें। अब इस पानी को अपने नहाने के पानी में मिक्स करें। इससे स्किन की समस्या दूर होगी। साथ ही स्किन पर होने वाली सूजन की परेशानी से भी राहत पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

अचानक शुरू हो जाए दांत में दर्द तो अपनाएं ये घरेलू इलाज, तुंरत मिलेगा आराम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।