जानिए, उम्र बढ़ने के साथ-साथ सेहत में क्या बदलाव होते हैं और फिट रहने के लिए क्या करें

जानिए, उम्र बढ़ने के साथ-साथ सेहत में क्या बदलाव होते हैं और फिट रहने के लिए क्या करें

सेहतराग टीम

शरीर फिट रहता है तब सब कुछ अच्छा लगता है। इसलिए तो सभी अपने फिटनेस को बनाए रखने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ता है वैसे-वैसे ही सेहत में भी बदलाव होने लगता है। यही कारण है कि बच्चों की सेहत ज्यादा अच्छी होती है और बुजुर्गों की सेहत थोड़ी कमजोर होती है। मौसम में थोड़ा बदलाव होने पर बुजुर्गों के सेहत पर असर पड़ना शुरु हो जाता है। ऐसी स्थिति में अच्छा खाना और आरामदायक लाइफस्टाइल इन दोनों के रिश्ते को पूरी तरह से बिगाड़ने का काम भी करती है। बढ़ती उम्र के साथ सेहत में गिरावट आने लगती है जिस ओर बरती गई जरा सी भी लापरवाही कई तरह की दूसरी बीमारियों की वजह बन सकती है। तो वहीं इस ओर ध्यान देकर बुढ़ापे में आने वाली समस्याओं के असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

पढ़ें- अब पूरी दुनिया ले रही है योग का ज्ञान, जानिए कोरोना से कैसे बचा सकते हैं योगासन?

बुजुर्गों को पाचन-तंत्र संबंधी समस्याएं भी बहुत परेशान करती हैं। आमतौर पर उन्हें जिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है, उनमें कब्ज, पेट में गैस और सीने में जलन आदि प्रमुख हैं। इन समस्याओं की एक प्रमुख वजह यह है कि दांतों और जबड़ों की कमजोरी के कारण लोग ढंग से चबाकर नहीं खा पाते, इससे उनके सलाइवा में भोजन को पचाने में सहायक जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स नहीं बन पाते। खाते समय इनका मुंह ज्यादा खुला रहता है। इससे खाने के साथ पेट में हवा भी चली जाती है। आंतों के कार्य करने की गति धीमी हो जाती है। इसके अलावा हमारे भोजन की नली और आंत के बीच एक वन-वे वॉल्व होता है, जो कि एक ही तरफ खुलता है। उम्र के साथ यह वॉल्व ढीला ढीला पड़ जाता है और यह दोनों तरफ खुलने लगता है। इससे थोड़ा खाना आंतों के अंदर जाता है और थोड़ा बाहर वापस आ जाता है। इन्हीं कारणों से बुजुर्गों को बार-बार डकार आने और बदहजमी जैसी समस्याएं होती हैं।

क्या करें

ज्यादा पानी पीएं और फाइबर युक्त चीज़ें जैसे दलिया, ओट्स, पपीता, अनार, अमरूद, सेब और संतरा जैसे फलों का नियमित रूप से सेवन करें। सुबह शौच जाने से पहले भी अच्छी मात्रा में पानी पीकर कुछ देर टहलने की आदत डालें। इससे आपको प्रेशर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

इसे भी पढ़ें-

घर में बैठे बुजुर्ग करें ये एक्सरसाइज, तनाव और सांस संबंधी समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।