Weight Loss: स्वस्थ आदतें अपनाकर वजन घटाएं

Weight Loss: स्वस्थ आदतें अपनाकर वजन घटाएं

सेहतराग टीम

वजन के नियंत्रण यानी कंट्रोल के लिए आप कितनी ही प्रकार डाइट आजमा चुके हों, पर वजन जहां-का तहां। डाइटिंग कर-करके थक हार गए हों या जिम में पसीना बहाकर, कभी-कभी किसी भी चीज का असर नहीं होता। हेल्थ क्लब तक में कामयाबी नहीं मिलती। विशेषज्ञों का मानना है कि वजन नियंत्रण में इन सब तरीकों को अपनाने से पहले जरूरी है कुछ स्वस्थ आदतों अपनाना। आइए जाने, कैसे आप वजन कंट्रोल करने की प्रक्रिया को सफल बना सकते हैं।

पढ़ें- मोटापा: समझिए बी.एम.आई. को

किसी भी काम में सफलता का राज होता है कि आप उस कार्य के लिए कितने उत्सुक हैं। सिर्फ यह कहते रहने से कि 'मैं इतनी कसरत करता हूं,पर कुछ फर्क नहीं पड़ता' काम नहीं चलेगा। अपने मन में यह विशवास पैदा करना होगा कि आप सबकुछ कर सकते हैं।

आप यह मत सोचिए कि डाइट मैनेजमेंट और कसरत द्वारा एक महीने में ही 10 किलो वजन कम कर लेंगे। हमेशा शुरुआत धीरे-धीरे करें औरअपनी मंजिल के करीब पहुंचें। अगर आप बहुत अधिक डाइट मैनेजमेंट और कसरत करेंगे तो उसे नियमित नहीं कर पाएंगे। वजन कंट्रोल के लिए जरूरी है कि आप जो भी करें, वह आपकी दिनचर्या का अंग बने।

कसरत नियमित रूप से करें। अगर एक कसरत से ऊब महसूस हो तो नई अपना लें। टेनिस, तैराकी, एरोबिक्स कुछ भी करें, जो आपको पसंद। जब भी आप नई कसरत पर अमल शुरू करें तो पहले कम समय अर्थात 10-15 मिनट से शुरू करें, फिर धीरे-धीरे समय सीमा बढ़ाएं।

आप अपने वजन  कंट्रोल के लिए कसरत रहे हैं, पर इसके साथ-साथ अगर आप एक्टिव लाइफस्टाइल नहीं अपना रहे तो आप अपने वजन पर कंट्रोल नहीं कर पाएंगे। इसलिए टी.वी. देखने, कंप्यूटर पर अधिक काम करने  बजाय चलते रहें, घूमें, कुछ खेलें। बैठे रहना आपकी कमर पर चर्बी की परतें चढ़ाएगा।

क्रेश डाइटिंग आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं। इसके बजाय अपने आहार डाइट में कुछ में परिवर्तन करें, जैसे- चिप्स, नमकीन के स्थान पर सलाद और स्प्राउट को अपनी आहार में जोड़े। कम वसा-रहित भोजन बनाएं। ग्रिलिंग, बेकिंग, स्टीमिंग करके भोजन पकाएं, न कि तलकर या भूनकर।

रेशेदार-युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। चाय-कॉफी कम लें। इसके स्थान पर नींबू पानी लें। सब्जियों व फलों का अधिक सेवन करें। मीठे पदार्थों का कम सेवन करें। अगर पार्टी में जा रहे हैं तो पहले से कुछ खाकर जाएं, जिससे वहां पर परोसे गए वसा-युक्त भोजन का सेवन करने से बच सकें।

(इस आलेख को डॉ. अनिल चतुर्वेदी द्वारा लिखी गयी किताब WEIGHT LOSS के 101 टिप्स से लिया गया है।)

इसे भी पढ़ें-

कैसे करें मोटापे की पहचान?

योजना बनाकर वजन घटाइए

इन छोटे-छोटे प्राकृतिक तरीकों से कम कर सकते हैं मोटापा

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।