शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी है जरूरी, जानें कौन सी फल और सब्जियों में पाई जाती है विटामिन सी

 शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी है जरूरी, जानें कौन सी फल और सब्जियों में पाई जाती है विटामिन सी

सेहतराग टीम  

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें विटामिन की आवश्यकता होती है। वहीं कई प्रकार के विटामिन होते है उनमें से एक है विटामिन-सी जो शरीर के सेल्स की ग्रोथ में मदद करता है। यही नहीं विटामिन सी हमें रोगों से लड़ने में भी मदद करता है। घाव को जल्दी भरने में भी विटामिन सी काफी ज्यादा मदद करता है। साथ ही ओरल हेल्थ और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। विटामिन-सी के खाद्य पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे ऐसे फल-सब्जियों के बारे में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इससे पहले ये जानना जरूरी है कि विटामिन-सी का हमारे शरीर में क्या रोल होता है?

पढ़ें- घर में जरूर लगाएं ये 4 मेडिसिनल प्लांट, सेहत के लिए कई तरह से हैं फायदेमंद

बॉडी में विटामिन-सी का रोल 

विटामिन-सी हमारे शरीर में मौजूद सेल्स की ग्रोथ में अहम भूमिका निभाती है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने अतिरिक्त आयरन की मात्रा को अवशोषित करने, घाव को जल्दी भरने में, ओरल हेल्थ के लिए और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है।

विटामिन-सी से भरपूर 7 फल-सब्जियां

अमरूद 

अमरूद एक ऐसा फल है जिसमें तकरीबन 126 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है। आप चाहें तो इसे फ्रूट सलाद के रूप में या फिर स्मूदी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अमरूद में मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा ब्लड प्रेशर के संतुलन को भी बनाए रखने में काफी मददगार साबित होती है।

​पालक

पालक भी विटामिन-सी रिच खाद्य पदार्थों में से एक है। पालक का जूस पीने से कई तरह की बीमारियां जूर रहती हैं। इस हरे पत्तेदार सब्जी को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।    

केला

केल, गहरे हरे रंग में पालक की तरह दिखने वाली सब्जी है। इसमें पालक से ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता है। आप चाहें तो इसे बेड टाइम ड्रिंक या फिर स्मूदी के रूप में भी पी सकते हैं।

सरसों का साग​

सरसों का साग भी विटामिन-सी की मात्रा से भरपूर होता है। इसे साग के रूप में या सब्जी के रूप में खाया जा सकता है। 

नींबू 

शरीर में विटामिन-सी की कमी को पूरा करने के नींबू को कई तरह से अपनी डायट में शामिल किया जा सकता है। बहुत से लोग इसे लेमन ड्रिंक के रूप में पीते हैं तो कई लोग इसके रस को सब्जी और दाल में ऊपर से मिलाकर खाते हैं।

कीवी

विटामिन-सी के अच्छे शुद्ध खाद्य पदार्थों की अगर बात की जाती है तो उसमें भी कीवी का नाम जरूर गिना जाता है। आप किसी भी फ्रूट शॉप से इस फल को खरीद सकते हैं और इसका नियमित रूप से सेवन भी कर सकते हैं।

संतरा

संतरा एक ऐसा फल है जो ज्यादातर गर्मियों में ही मिलता है लेकिन अन्य मौसम में भी आप ही से खरीद सकते हैं। विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आप संतरे के जूस का नियमित सेवन कर सकते हैं। यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना पॉजिटिव जरुर पीएं ये 4 जूस, जल्दी रिकवरी होने के साथ एनर्जी मिलेगी
 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।