कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों में कम पड़ रही है वैक्सीन, जानें राज्यों की स्थिति

 कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों में कम पड़ रही है वैक्सीन, जानें राज्यों की स्थिति

सेहतराग टीम

देश में कोरोना काफी तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश में हाहाकार मचा दिया है। रोजाना लाखों लोग संक्रमित हो रहे हैं। वहीं हजारों की संख्या में लोग जान भी गंवा रहे हैं। इन सब स्थिति को देखते हुए सरकार ने देश में टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया है, लेकिन दिल्ली, महाराष्ट्र और ओडिशा समेत कई राज्य सरकारों ने दावा किया है कि उनके यहां वैक्सीन की भारी किल्लत है। इस बाबत उन्होंने केंद्र सरकार से बड़ी संख्या में वैक्सीन की मांग की है। आइए बताते हैं कि देश में किन-किन राज्यों में है वैक्सीन की कमी...

पढ़ें- लॉकडाउन और सख्ती का दिख रहा है असर, महाराष्ट्र में घटे नए कोरोना मामले

दिल्ली: 100 टीकाकरण केंद्र बंद करने की आई नौबत

देश की राजधानी दिल्ली में वैक्सीन की भारी किल्लत है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि दिल्ली में कोवैक्सीन की सप्लाई बंद हो गई है। दिल्ली की स्थिति ये है कि अब करीब 100 वैक्सीनेशन सेंटर बंद करने की नौबत आ गई है। सिसोदिया के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने कुल 1.34 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डिमांड की थी, जिसमें से 67 लाख कोवैक्सीन शामिल थीं, लेकिन अब कोवैक्सीन वालों की तरफ से जवाब आया है कि वो वैक्सीन नहीं दे सकते हैं।+

महाराष्ट्र: वैक्सीन की कमी, 18+ को नहीं लगेगा टीका

महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की कमी के चलते 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण रोक दिया गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में केवल 35,000 कोवैक्सीन की डोज बची हैं, जबकि पांच लाख लोगों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज दी जानी है। राज्य में अभी कुल 2.75 लाख वैक्सीन डोज उपलब्ध हैं। वैक्सीन की कमी के चलते 18 से 44 उम्र तक के लोगों का टीकाकरण बंद कर दिया गया है। अब जो वैक्सीन डोज हैं, उनसे सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण किया जाएगा।

ओडिशाा: कोरोना का कहर बढ़ा, वैक्सीन की हो गई किल्लत

ओडिशा के कई जिलों में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तबाही मचा रखी है। ऐसे में राज्य सरकार ने वैक्सीनेशन को तेज रफ्तार देने के लिए बड़ा कदम उठाया है, लेकिन वैक्सीन की कमी इसके आड़े आ रही है। कोरोना के इस कहर के बीच मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अगुवाई में कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर पर मुहर लगी। यानी बड़ी मात्रा में वैक्सीन हासिल करने के लिए अब राज्य सरकार नेशनल-इंटरनेशनल कंपनियों से संपर्क साधेगी। इससे पहले उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और महाराष्ट्र ने कोविड टीकों के लिए ग्लोबल टेंडर निकाला है। ओडिशा ऐसा करने वाला पांचवां राज्य बन गया है।

कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी वैक्सीन की किल्लत

कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने कहा कि राज्य में 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण शुरू होने से वैक्सीन की किल्लत हो गई है। इसके लिए हम दो करोड़ वैक्सीन की आपूर्ति के लिए ग्लोबल टेंडर निकालने जा रहे है। वहीं तेलंगाना सरकार के बयान में कहा गया कि राज्य की कैबिनेट ने वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करने का निर्णय किया है। इसी तरह आंध्र प्रदेश के अधिकारियों ने कहा कि वैक्सीन के लिए एक-दो दिन के भीतर ग्लोबल टेंडर जारी कर दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ और हरियाणा में भी टीके की कमी

छत्तीसगढ़ और हरियाणा में भी वैक्सीन की भारी किल्लत है। यहां की सरकारों ने भी केंद्र से बड़ी मात्रा में वैक्सीन देने की अपील की है।

इसे भी पढ़ें-

देश के 180 जिलों में 7 दिन से कोरोना का एक भी नया मामला नहीं आया: डॉ. हर्षवर्धन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।