महिलाओं के लिए हानिकारक है तंबाकू, जानें क्या हैं नुकसान

महिलाओं के लिए हानिकारक है तंबाकू, जानें क्या हैं नुकसान

सेहतराग टीम

सेहत के लिए तंबाकू काफी हानिकारक होता है। इसलिए इसके सेवन की मनाही होती है। लेकिन उसके बावजूद भी कई लोग तंबाकू का सेवन करते है। भारत में लाखों लोग ऐसे है जो किसी ना किसी तरह तंबाकू का सेवन करते है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ पुरुष ही इसका सेवन करते हैं, बल्कि इसमें महिलाओं की भागीदारी भी कम नहीं है। आइए जानते हैं कि तंबाकू का सेवन महिलाओं में कौन-कौन सी समस्याएं पैदा कर सकता है?

पढ़ें- भारत में कोविन ऐप के जरिए स्पुतनिक वैक्सीन का लगेगा टीका, जानिए कीमत

तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान 

विशेषज्ञ बताते हैं कि तंबाकू के सेवन से जो आम समस्याएं हो सकती हैं, उनमें दांतों का कमजोर पड़ जाना और उनका समय से पहले खराब होकर गिर जाना शामिल है। इसके अलावा आंखों की रोशनी भी कम हो सकती है। साथ ही फेफड़ों के लिए तो यह खतरनाक होता ही है। 

तंबाकू का सेवन करने से मुंह के कैंसर की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसके अलावा यह फेफड़े के कैंसर, लिवर कैंसर, कोलन कैंसर, गर्भाशय के कैंसर, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और हृदय रोग का कारण भी बन सकता है। इसलिए अगर आप तंबाकू का सेवन नहीं करते हैं तो बहुत अच्छा है, लेकिन अगर करते हैं तो जितनी जल्दी छोड़ दें, बेहतर होगा। 

धूम्रपान के रूप में अगर आप तंबाकू का सेवन करते हैं तो इस कोरोना काल में यह जानलेवा हो सकता है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसको लेकर चेताया था और कहा था कि धूम्रपान करने वाले लोगों को कोरोना के संक्रमण से मौत का खतरा 50 फीसदी अधिक होता है। 

विशेषज्ञ कहते हैं कि तंबाकू सेवन करने वाली महिलाओं में गर्भपात की समस्या सामान्य महिलाओं की तुलना में अधिक होती है। इसके अलावा तंबाकू का सेवन करने से महिलाओं में प्रजनन संबंधी विकार और माहवारी से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए सावधान रहने की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए करें ये खास योगासन, वजन भी होगा कम
 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।