मधुमेह रोगियों के लिए मीठा खाने के तीन मजेदार विकल्‍प

मधुमेह रोगियों के लिए मीठा खाने के तीन मजेदार विकल्‍प

डेजर्ट का अर्थ ऐसे मीठे व्‍यंजन से है जिसके साथ भोजन का समापन किया जाता है। आमतौर पर इसमें मीठे भोजन को शामिल किया जाता है मगर कई बार अन्‍य चीजें भी इसमें शामिल की जाती हैं। डायबिटीज की स्थिति में पारंपरिक डेजर्ट खाना एक चुनौती हो सकता है क्‍योंकि ऐसे अधिकांश मीठे व्‍यंजन में पर्याप्‍त मात्रा में चीनी और फैट होता है और इनकी छोटी सी मात्रा भी आहार योजना में कार्बोहाइड्रेट के हिस्‍से को बहुत अधिक बढ़ा सकती है। हालांकि स्‍वास्‍थ्‍यकर डेजर्ट आनंददायक होते हैं। सही तरह के डेजर्ट आहार को चुनकर और उसमें भी मात्रा को सीमित करके कोई भी मीठा खाने की अपनी चाहत को भी पूरा कर सकता है और साथ ही अपने ब्‍लड शुगर को भी नियंत्रण में रख सकता है।

 

फ्रूटी योगर्ट

सामग्री:

संतरा 1 (100 ग्राम), पपीता कटा हुआ 1 कप (100 ग्राम), तरबूज 1 कप (100 ग्राम), व्‍हीट फ्लेक्‍स (चपटा किया गेहूं) ½ कप (20 ग्राम), दही एक कप (150 ग्राम)।

 

विधि:

दही, चीनी का विकल्‍प और वनीला एसेंस को मिलाएं और ठंडा होने दें। फलों को छील कर उनका बीज निकाल दें। कांच के परोसने वाले दो बाउल में दो बड़े चम्‍मच मीठी दही की परत बिछाएं, उसके ऊपर फलों की परत बिछाएं, इसके ऊपर फ‍िर से दो चम्‍मच दही डालें और सबसे ऊपर गेहूं के फ्लेक्‍स डालकर सर्व करें।

 

दो व्‍यक्तियों के लिए, प्रत्‍येक के लिए एक मीडियम कटोरी

एक कटोरी का पोषाहार मूल्‍य

कैलरी

प्रोटीन (ग्राम)

कार्बोहाइड्रेट (ग्राम)

वसा (ग्राम)

फाइबर (ग्राम)

124

4.3

20.9

4.6

2.3

 

 

खजूर के भरावन वाला बेक्‍ड सेब:

सामग्री:

सेब 2 (200 ग्राम), ताजे खजूर 150 ग्राम, हरी इलाइची का पाउडर 2 ग्राम, बादाम 10 ग्राम, टोंड दूध 20 एमएल, सजाने के लिए पिस्‍ते के टुकड़े।

 

विधि:

दोनों सेब को धोकर साफ कर लें। बीच के हिस्‍से से बीज वाला पूरा भाग निकाल दें। खजूर के बीज निकाल दें और उसके खजूर एवं बादाम के टुकड़े कर लें। इनके साथ दूध और हरी इलाइची के पाउडर को मिला दें और इस मिश्रण से दोनों सेब को भर दें। इसके बाद 120°C पर 12 से 15 मिनट दोनों सेब को बेक कर लें। 30 मिनट तक ठंडा होने दें और उसके बाद इसे लंबाई में काट दें और पिस्‍ते से सजाकर परोसें।

 

दो व्‍यक्तियों के लिए, प्रत्‍येक के लिए 150 ग्राम

एक सर्व का पोषाहार मूल्‍य

कैलरी

प्रोटीन (ग्राम)

कार्बोहाइड्रेट (ग्राम)

वसा (ग्राम)

फाइबर (ग्राम)

186

3.7

31.7

5.4

3.0

 

फलों की फीरनी

सामग्री:

पपीता 50 ग्राम, नाशपाती 50 ग्राम, सेब 50 ग्राम, संतरा 50 ग्राम, अनार 50 ग्राम, अखरोट 5 टुकड़े, डबल टोंड दूध 750 एमएल, लंबा ब्राउन राइस 2 चम्‍मच (30 ग्राम), केवड़ा एसेंस 5-6 बूंदें, चीनी का कोई विकल्‍प (वैकल्पिक)।

 

विधि:

चावल को एक घंटे तक पानी में भि‍गो कर रख दें। इसके बाद पानी को अच्‍छी तरह छान लें और चावल को मिक्‍सर में दरदरा पीस लें। इसमें ½ कप दूध मिलाकर इस पेस्‍ट को मुलायम बनाएं। एक नॉन स्टिक बर्तन में बचे हुए दूध को उबालें और उसके बाद इसमें धीरे धीरे चावल का पेस्‍ट डालें। धीमी आंच पर 15 मिनट तक पकाएं और इस दौरान मिश्रण को चलाते रहें। इसे आंच पर से उतार लें और चीनी की जगह उसका कोई विकल्‍प इसमें मिलाएं और ठंडा होने रख दें। ठंडा होने के बाद इसमें केवड़े की खुशबू डालकर अच्‍छी तरह मिलाएं और कम से कम एक घंटे के लिए फ्रीज में डाल दें।

परोसने के लिए: फलों को चार हिस्‍सों में बांटें और अलग अलग कटोरियों में रख दें। अब इनके ऊपर फ‍िरनी का एक हिस्‍सा डाल दें। अखरोट और अनार के दानों से सजाकर परोसें।

 

दो व्‍यक्तियों के लिए, प्रत्‍येक के लिए 150 ग्राम

एक सर्व का पोषाहार मूल्‍य

कैलरी

प्रोटीन (ग्राम)

कार्बोहाइड्रेट (ग्राम)

वसा (ग्राम)

फाइबर (ग्राम)

115

7.3

20.9

4.3

1.2

(डॉक्‍टर अनूप मिश्रा की किताब डायबिटीज विद डिलाइट से साभार) 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।