भारत में कोविन ऐप के जरिए स्पुतनिक वैक्सीन का लगेगा टीका, जानिए कीमत

भारत में कोविन ऐप के जरिए स्पुतनिक वैक्सीन का लगेगा टीका, जानिए कीमत

सेहतराग टीम

भारत में रुसी स्पुतनिक-वी वैक्सीन को परमिशन मिल गई है। अब भारत में ये वैक्सीन भी लगने लगेगी। इस वैक्सीन को डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने अपोलो अस्पताल के साथ करार किया है। अपोलो अस्पताल में स्पुतनिक वी वैक्सीन के एक डोज की कीमत 1250 रुपये होगी। इसमें अस्पताल का खर्चा भी शामिल है। अपोलो हॉस्पिटल्स और डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज ने सोमवार को कहा कि देश में स्पुतनिक-वी के साथ कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने के लिए गठजोड़ किया है।

पढ़ें- फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों को दूर करता है गोमुखासन, जानिए विधि और फायदे

स्पुतनिक-वी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने से कुछ तस्वीरें शेयर की गई। भारत के हैदराबाद के अपोलो हॉस्पिटल में टीकाकरण की शुरूआत की गई।

अपोलो हॉस्पिटल की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने कहा कि अपोलो को एक महीने की अवधि में कोविड-19 वैक्सीन की 10 लाख खुराकें मिलेंगी।

संगीता रेड्डी ने ट्वीट करके कहा, 'यह बताते हुए खुशी है कि अपोलो हॉस्पिटल ने भारत में इस्तेमाल की इजाजत पाने वाली पहली विदेशी वैक्सीन स्पुतनिक वी के लिए डॉ रेड्डीज के साथ साझेदारी की है। इसके साथ ही हमें लोगों के टीकाकरण के लिए एक महीने में 10 लाख से अधिक खुराकें मिलेंगी।'

रेड्डीज लैबोरेटरीज ने स्पूतनिक-V को 14 मई को भारतीय बाजार में पेश किया था। कंपनी ने कहा था कि इस आयातित दवा की एक खुराक का खुदरा मूल्य 948 रुपये है। इस पर पांच प्रतिशत की दर से जीएसटी के साथ टीके का मूल्य 995.40 रुपये प्रति खुराक बैठता है। भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने ट्वीट किया, 'भारतीय टीकाकरण मुहिम में रूसी टीके को हाल में शामिल किए जाने के मद्देनजर दूसरी खेप समय से पहुंचाई गई। स्पूतनिक V कितना प्रभावशाली टीका है, यह दुनिया में सभी को अच्छी तरह पता है।'

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए करें ये खास योगासन, वजन भी होगा कम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।