शरीर में दिखें ये बदलाव तो तुंरत डॉक्टर को दिखाएं, हो सकते हैं कैंसर के रोगी

शरीर में दिखें ये बदलाव तो तुंरत डॉक्टर को दिखाएं, हो सकते हैं कैंसर के रोगी

सेहतराग टीम

हमारा शरीर कोशिकाओं से मिलकर बना होता है। ये कोशिकाएं शरीर में कुछ बदलाव की वजह से बढ़ती रहती हैं। शरीर तेजी से तभी फैलता है जब कोशिकाएं अनियंत्रित तौर पर बढ़ने लगती है। इसकी वजह से शरीर के कई अंग सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं। यही वजह होता है कि उन हिस्सों पर कोशिकाएं इकठ्ठा होकर गांठ या ट्यूमर बना लेती हैं जो कैंसर कहलाती है।

पढ़ें- World Cancer Day: ये फूड्स खाकर रह सकते हैं कैंसर से दूर

जब शरीर में ट्यूमर बन जाता है तो यह रोग खून के जरिए पूरे शरीर पर फैल जाता है। इस प्रक्रिया को मेटास्टैसिस कहते हैं। इसमें कैंसर सेल्स बढ़कर नया ट्यूमर बनाती हैं। सबसे पहले ये सेल्स शरीर को इंफेक्शन से बचाने वाले अंग 'लिम्फ नोड यानि लसीकापर्व' में फैलती हैं। लिम्फ नोड गले, प्राइवेट पार्ट्स और अंडर आर्म्स में मौजूद होते हैं। इनके अलावा कैंसर खून या ब्लड स्ट्रीम के जरिए हड्डियों, लीवर, फेफड़ों और दिमाग में फैलता है। इन जगहों पर फैलने के बाद कैंसर जिस जगह से शुरू होता है उसे वही नाम दिया जाता है। जैसे ब्रेस्ट कैंसर फेफड़ों में फैले तो उसे मेटास्टैसिस ब्रेस्ट कैंसर कहा जाएगा, ना कि लंग कैंसर।

कैंसर होने के लक्षण

आंकड़ों  की मानें तो भारत में 70 प्रतिशत लोगों का कैंसर आखिरी स्टेज पर पता चलता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक हर 10 में एक भारतीय को कैंसर होने की आंशका बनी रहती है और 2025 तक तो देश के 16 लाख लोग कैंसर का शिकार हो सकते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के मरीज़ होंगे। ऐसे में जरुरी हैं कि इसके शुरुआती लक्षणों को पहचान कर समय पर इसका इलाज करा कर इससे निजात पाया जा सके। जानिए इसके कुछ लक्षण।

शरीर में कहीं पर गांठ का होना

अगर आपके शरीर में कही गांठ पड़ रही है और उसमें किसी भी तरह का दर्द नहीं हो रहा है तो आप आप एक बार कैंसर का टेस्ट जरूर करा लें। 

वजन बढ़ना

आज के समय में वजन कई कारणों से बढ़ता है। इसलिए जरुरी है कि वजन बढ़ने के कारण को जरूर जानें। कई बार वजन टीबी, थायराइड, डायबिटीज, पीसीओडी जैसी कई बीमारियों के कारण बढ़ता है। वहीं अगर लगातार 3-4 माह के अंदर आपका वजन तेजी से कम हो रहा है बिना किसी डाइट के तो आपको एक बार जरूर चेकअप कराना चाहिए। 

हार्ट बर्न

अधिक खाना, एल्कोहॉल या फिर स्ट्रेस के कारण भी हार्ट बर्न होने लगता है। अगर आपको भी ऐसा कुछ होता है तो थोड़ा अपनी डाइट पर बदलाव करें। फिर भी कोई अंतर नजर नहीं आ रहा है तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

ब्रेस्ट में हो रहा है बदलाव

ब्रेस्ट कैंसर केवल महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी हो जाता है। अगर आपको अपने ब्रेस्ट में किसी भी तरह का बदलाव दिखें या फिर गांठ पड़ रही है, किसी भी तरह की खुजली या फिर डिस्चार्ज की समस्या है तो आप एक बार डॉक्टर से संपर्क करे। 

पीरियड्स न होना

हर माह ब्लीडिंग होना तो एक सर्किल है लेकिन अगर ये एक उम्र से पहले बंद हो जाए तो इसे डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए। 

स्किन में किसी तरह का बदलाव

शरीर के तिल या फिर स्किन का अचानक से रंग बदल जाना, दाग-धब्बे अधिक पड़ना। ऐसे में आप एक बार बायोप्सी जरूर करा लें। यह स्किन कैंसर का एक संकेत हो सकता है। 

यूरीन या स्टूल से खून आना

आपको बता दें कि किडनी में पथरी होने के कारण भी यूरीन में ब्लड आता है लेकिन अगर यूरीन के साथ-साथ मल से भी ब्लड निकले तो आपको यह कोलोन कैंसर का संकेत है। 

अधिक दर्द होना

भागदौड़ भरी लाइफ में थोड़ी सी थकान होना आम बात है लेकिन बिना ज्यादा मेहनत किए आपको लंबे समय तक थकान बनी रहती है। तो इससे शरीर में खून की कमी के अलावा कैंसर होने का भी एक लक्षण है।

इसे भी पढ़ें-

सिर्फ तंबाकू से ही नहीं, सोडा, पॉपकॉर्न सहित इन 4 चीजों को खाने से भी बढ़ता कैंसर का खतरा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।