कोरोना पॉजिटिव जरुर पीएं ये 4 जूस, जल्दी रिकवरी होने के साथ एनर्जी मिलेगी

कोरोना पॉजिटिव जरुर पीएं ये 4 जूस, जल्दी रिकवरी होने के साथ एनर्जी मिलेगी

सेहतराग टीम

वायरस का कहर इस तरह से तेजी बढ़ा है कि रोजाना लाखों लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं और रोज हजारों लोगों की मौत हो रही है। ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचने व रिकवरी के एक्सपर्टस इम्यूनिटी बेहतर रखने व बढ़ाने वाली चीजों का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं। दरअसल इम्यूनिटी मजबूत होने से कोरोना संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। सीधे तौर पर कहें तो इम्यूनिटी मजबूत होने से आपके शरीर कोरोना से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। इसके साथ ही कोरोना से होने वाली कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है। इसलिए जरूरी है कि कोरोना मरीज अपने खान-पान में हेल्दी चीजों को जोड़ें। आज हम आपको इस आलेख में कुछ खास जूस के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से जल्दी रिकवर होने में मदद मिलेगी। साथ ही शरीर को एनर्जी मिलेगी।

पढ़ें- घर में जरूर लगाएं ये 4 मेडिसिनल प्लांट, सेहत के लिए कई तरह से हैं फायदेमंद

1- गाजर, चुकंदर, आंवला और अदरक जूस

रोजना इस बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्ट जूस को पी सकते हैं। चुकंदर और गाजर से शरीर अंदर से साफ होगा। वहीं लिवर व फेफड़े भी सेहतमंद रहेंगे। विटामिन सी से भरपूर आंवला व अदरक इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेंगे। ऐसे में थकान, कमजोरी से भी राहत मिलेगी।

ऐसे बनाएं जूस

  • इसके लिए 2 गाजर, 1 चुकंदर, 2 आंवला व 1 इंच अदरक का टुकड़ा लें।
  • सभी चीजों को धोकर काट लें। फिर जूसर में इसका जूस निकालें।
  • तैयार जूस में थोड़ा सा काला नमक और नींबू मिलाकर पीएं।

2- पुदीना-टमाटर जूस

पुदीना और टमाटर दोनों एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होते हैं। इनका जूस पीने से थकान, कमजोरी दूर होकर शरीर को एनर्जी मिलेगी। इससे इम्यूनिटी बढ़ने के साथ खून बढ़ेगा। इसके अलावा पाचन में भी सुधार होगा

ऐसे बनाएं जूस

  • इसके लिए 4 टमाटरों को 10-12 पुदीने की पत्तियों को धोकर काट लें।
  • फिर इसमें 1 गिलास पानी मिलाकर मिक्सी में पीस लें।
  • तैयार जूस में  एक गिलास थोड़ी सी काली मिर्च, काला नमक और नींबू का रस मिलाकर सेवन करें।

3- कीवी, स्ट्रॉबेरी और संतरे का जूस

कीवी, स्ट्रॉबेरी और संतरे में विटामिन सी व अन्य पोषक तत्वों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल आदि गुण पाए जाते हैं। इस इम्यून बूस्ट जूस का सेवन करने से जल्दी रिकवरी होने में मदद मिलेगी। वहीं इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहने से सेहत संबंधी अन्य परेशानियों से भी राहत मिलेगी।

ऐसे बनाएं जूस

  • इसके लिए 2 छिली हुई कीवी, 1 कप स्ट्रॉबेरी, 1 छिला हुआ संतरा, 1/2 कप पानी और 1 बड़ा चम्मच शहद लें।
  • फिर इन चीजों को जूसर में मिक्स कर लें और फिर तैयार जूस का सेवन करें।

4- अन्नानास, हरा सेब और मीठा नीबू (मौसंबी) का जूस

कोरोना से बचने व जल्दी रिकवरी के लिए आप इस जूस को पी सकती है। इन सभी चीजों में विटामिन सी, कैल्शयिम, आयरन आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। ऐसे इस जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी। कोरोना का कारण शरीर में आई कमजोरी दूर होकर फ्रेश व एनर्जेटिक महसूस होगा। वहीं इसे पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत रहेगी।

ऐसे बनाएं जूस

  • इस इम्यून बूस्टर जूस को बनाने के लिए 250 ग्राम कटे हुए अन्नानास, 2 छिली हुई मौसंबी और 1 कटा हुआ हरा जूसर में डालें।
  • जूस तैयार होने के बाद जूस गिलास में निकाल कर इसमें  स्वाद के लिए थोड़ा काला नमक और पुदीने की पत्तियां डालकर सेवन करें।

इसे भी पढ़ें-

ऐसे करें आंवला का सेवन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

सेहत के लिए बड़ा गुणकारी होता है बेल का शरबत, जानिए 10 अनमोल फायदे

कमरे में दो घंटे तक रह सकते हैं कोविड-19 एरोसोल, घर में इन बातों पर ध्यान दें: शोध

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।