बचपन में इस बीमारी की चपेट में आ गए थे प्रियंका चोपड़ा के पति

बचपन में इस बीमारी की चपेट में आ गए थे प्रियंका चोपड़ा के पति

सेहतराग टीम

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के पति और गायक निक जोनास टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित रहे हैं। 13 साल की उम्र में उन्‍हें पहली बार इस बीमारी से खुद के ग्रस्‍त होने का पता चला था। उन्‍होंने खुलासा किया है कि वह टाइप 1 मधुमेह की बीमारी का पता चलने से पहले लगभग कोमा में पहुंच गए थे।

जोनास ने कहा कि जब वह 13 साल के थे तो इतने ज्यादा बीमार हुए कि अगर उनके माता-पिता उन्हें अस्पताल नहीं लेकर जाते तो वह कोमा में जा सकते थे।

27 वर्षीय गायक ने कहा, ‘ मैं कोमा के काफी करीब पहुंच गया था। यह वैसा ही था कि इस स्थिति में पहुंचने से मैं सिर्फ एक दिन दूर था। अगर मैं अस्पताल नहीं पहुंचता तो...मैं अपने माता-पिता से लगातार पूछता रहा कि क्या मैं ठीक हो पाऊंगा।’

उन्होंने बताया कि इस घटना के कुछ देर के बाद उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला। गायक ने कहा कि वह बीमारी की वजह से बेहद चिंतित हुए और यह सोचने लगे कि इस बीमारी से उनकी जिंदगी की रफ्तार रुक जाएगी। जोनास काफी डर गए थे क्योंकि यह जीवन में बड़ा बदलाव लाने वाली बात थी।

उन्होंने कहा, ‘मुझे जल्द ही यह जानकारी हो गई कि यह बीमारी ऐसी है जिसके लिए आपको सावधानी बरतनी होती है और यह नियंत्रण में रहता है।'

क्‍या है टाइप 1 मधुमेह

टाइप 2 मधुमेह के उलट डायबिटीज का यह प्रकार बचपन से ही बच्‍चों को शिकार बना लेता है और उनमें इंसुलिन बनने की प्रक्रिया या तो धीमी रहती है या बिलकुल नहीं बन रही होती। आमतौर पर बच्‍चों में ये बीमारी आनुवांशिक रूप से होती है। दूसरी बात, टाइप 2 डायबिटीज के उलट इस बीमारी के शिकारों को आमतौर पर इंसुलिन के सपोर्ट पर ही अपनी जिंदगी काटनी होती है। टाइप 1 मधुमेह ऐसी समस्‍या है जिससे बच्‍चे को बचाने के लिए उसके परिवार, स्‍कूल, दोस्‍तों, पड़ोसी सभी को जागरूक होना और सतर्क रहना पड़ता है क्‍योंकि बच्‍चे आमतौर पर अपनी समस्‍या को लेकर उतने जागरूक नहीं होते जितने बड़े होते हैं।

इसे भी पढ़ें

सेक्‍स लाइफ को यूं बर्बाद करता है डायबिटीज

इंसुलिन का ये पम्‍प इस्‍तेमाल करना खतरनाक

डायबिटीज से पूर्ण छुटकारा अब संभव है

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।