शहद इतना लाभकारी क्यों है? वैज्ञानिकों से जानिए

शहद इतना लाभकारी क्यों है? वैज्ञानिकों से जानिए

सेहतराग टीम

हमारे आस-पास कई ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो हमें कई रोगों से बचाते हैं। उन्हीं में एक है शहद जिसका प्रयोग हम सदियों से करते हुए आ रहे हैं। शहद को आयुर्वेद में कई रोगों का रामबाण दवा भी माना जाता है। यही कारण है कि कोई भी रोग हो तो हम शहद का प्रयोग जरूर करते हैं। वहीं अगर सर्दी जुकाम जैसी समस्या है तो शहद उससे तुरंत आराम दिलाने में काफी मदद करता है।

पढ़ें- कई बीमारियों के लिए लाभकारी है 'वाइट टी', जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ

शहद को केवल हमारे हिन्दुस्तान में ही असरदार नहीं माना गया है बल्कि इसने विदेशों में भी अपना लोहा मनवाया है। जी हां ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों का मानना है कि सर्दी खांसी होने पर दवाओं से ज्यादा असरदार शहद है। हालांकि लंबे समय से गले की खरांश, खांसी या मामूली सर्दी भी है तो भारत के आमजन शहद का इस्तेमाल करते हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने कहा है कि डॉक्टरों को अपने मरीजों से एंटीबायोटिक दवा देने के बजाय एक चम्मच शहद लेने की सलाह देनी चाहिए।

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद

विशेषज्ञों ने कहा है कि शहद में एंटीबैक्टीरियल रेजिस्टेंस गुण है यानी बैक्टीरिया को खत्म करने वाला गुण है। ऑक्सफोर्ड के विशेषज्ञों ने अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूआरटीआई) यानी ऊपरी श्वसन से संबंधित संक्रमण में शहद के प्रभावी होने के पिछले कई अध्ययनों की तुलना की है। इसके बाद पाया कि शहद एंटीबायोटिक दवा से कहीं ज्यादा कारगर साबित हो रहा है। सामान्यतया शहद में सर्दी, खांसी, गले में जलन या गले में भारीपन को खत्म करने के लिए उत्तम माना जाता है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इन बीमारियों में जहां दवा लेने पर इसके कई साइड इफेक्ट हैं, वहीं शहद का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

एंटीबायोटिक से 36 प्रतिशत ज्यादा असरदार

शोध में पाया गया कि खांसी में एंटीबायोटिक दवा की तुलना में शहद में 36 प्रतिशत ज्यादा सही करने की क्षमता है। इसके अलावा शहद गंभीर कफ होने की आशंका को 44 प्रतिशत तक कम करता है। इसके अलावा यह भी पाया गया सर्दी खांसी को सही करने में जितना समय दवा लेती है उससे कहीं कम समय शहद लेता है। गंभीर खांसी के दौरान भी अगर शहद को नियमित लिया जाए तो यह दो दिन के अंदर इसे सही करने की क्षमता रखता है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित इस शोध में कहा गया है कि शहद में ऐसे कई गुण मौजूद हैं जिससे यह सर्दी खांसी के लक्षण को कम करता है, बार-बार सर्दी खांसी होने से रोकता है और गंभीर खांसी भी नहीं होने देता।

 

इसे भी पढ़ें-

क्या रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीनी चाहिए?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।