नकारात्मक विचार बिगाड़ रहे हैं आपकी फिजियोलॉजी, हो सकती हैं ये बड़ी दिक्क्तें

नकारात्मक विचार बिगाड़ रहे हैं आपकी फिजियोलॉजी, हो सकती हैं ये बड़ी दिक्क्तें

सेहतराग टीम

कोरोना लोगों में डर बनकर बैठ गया है। ये इस कदर फैला है कि जितने लोग कोरोना वायरस से जिंदगी हार नहीं रहे उससे ज्यादा डर की वजह से अपने परिजनों से दूर हो जा रहे है। इसलिए इस समय जितना हो सके पॉजिटिव सोचें और खुश रहें। क्योंकि चिंता में अन्य बीमारियां लोगों को होती जा रही हैं। यही नहीं इसी के कारण लोगों की फिजियोलॉजी बिगड़ रही है। इसका असर हॉर्मोन पर भी पड़ रहा है। खासतौर से पैंक्रियाज से निकलने वाले हॉर्मोन इंसुलिन पर प्रभाव अधिक है। जिससे अच्छे भले इंसान डायबिटीज के रोगी हो रहे हैं।

पढ़ें- तनाव को कम रखते हैं ये काम

विशेषज्ञों का दावा है कि धीरे-धीरे यही तनाव शरीर की बी और डी लिम्फोसाइट्स कोशिकाओं को कम करने लगता है। इसी वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो रही है। सलाह दी जा रही है कि बीमारी को हावी न होने दें। क्योंकि इससे खून की जांचों में इम्यूनिटी के लिए जिम्मेदार कोशिकाएं कम मिल रही हैं या उनकी संख्या असंतुलित है। इससे दिक्कत खड़ी हो रही है।

खून में मिल रही गड़बड़ी

किसी भी इंसान के खून की जांच कराने पर 50 फीसदी गड़बड़ी मिल रही है। इसी तरह विभिन्न अंगों मसलन गुर्दा, लीवर में भी दिक्कत खड़ी हो रही है। इन अंगों की बीमारियों को बढ़ने में इम्यूनिटी का अहम रोल है। इससे एक साथ इंसान कई समस्याओं से घिर रहा है।

इन चार चीज़ों को अपनाएं

  • किसी भी हाल में घबराने की जरूरत नहीं है।
  • खांसी और बुखार को हल्के में न लें।
  • डॉक्टर की सलाह पर इलाज शुरू करें।
  • इमरजेंसी में इलाज की तैयार करें। क्योंकि इस समय लापरवाही ही वायरस है और सावधानी वैक्सीन है।

ये चीज़ें भी हैं जरूरी

1- हंसना और हंसाना

हंसने से न सिर्फ सेहत अच्छी रहती है बल्कि नकारात्मक विचार भी दिमाग में नहीं आते। और तो और स्ट्रेस भी दूर होता है। कॉमेडी शोज और मूवीज़ देखें। 

2- खुद को बिजी रखें

बिजी रखने से मतलब है खुद की पसंद का काम करें। कोई शौक हो तो उस पर फोकस करें। टीवी देखें, नई-नई चीज़ें सीखें। इंटरनेट पर ज्यादा समय गुजारते हैं तो यहां ज्ञान का भंडार है। पॉजिटिव और अच्छी नॉलेज लेने की कोशिश करें।

3- एक्टिविटीज जारी रखें

एक्टिविटीज कोई भी हो ये आपको तनाव और डिप्रेशन से दूर रखने का काम करती है। तो योग, प्राणायाम, बच्चों के साथ खेलना, कुकिंग, घर की साफ-सफाई जैसी एक्टिविटीज़ इस वक्त बेहद जरूरी कामों से एक है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना से जूझ रहे और ठीक हो चुके लोग ऐसे करें अपनी कमजोरी दूर

फेफड़ों को बुरी तरह बर्बाद कर देती हैं ये चीजें, ना करें इनका सेवन

महिलाओं में मानसिक तनाव बढ़ा सकता है हृदय रोग का खतरा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।