इस तरह करें नीम का सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल होगा

इस तरह करें नीम का सेवन, ब्लड शुगर कंट्रोल होगा

सेहतराग टीम

आजकल कई तरह की समस्याओं ने लोगों को अपना शिकार बना लिया है। उन्हीं में एक है डायबिटीज, जो एक खतरनाक बीमारी है। इस समस्या में लोग ना तो मनपंसद चीजे खा सकते हैं और ना ही अच्छी चीजें पी सकते हैं। इसलिए जितना हो सके इस पर काबू पा लें वो बेहतर है। लेकिन जड़ से जल्दी डायबिटीज को खत्म नहीं किया जा सकता है। इसका इलाज परहेज से ही होगा। 

पढ़ें- जानिए, केला खाने से किन बीमारियों में फायदा मिलता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिशन

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत का हर छठा व्यक्ति ब्लड शुगर की समस्या से परेशान है। ब्लड शुगर की समस्या हो जाने पर समय रहते इलाज नहीं कराते हैं। जिसके कारण कई अन्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। इन दिनों कोरोना का प्रकोप काफी छाया हुआ है। आपको बता दें कि  सबसे ज्यादा मोटापा, हाई बीपी और डायबिटीज के मरीज कोरोना का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जाए। 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। जिसके अपने साइड इफेक्ट होते हैं, लेकिन आप चाहे तो नैचुरल तरीके अपनाकर इस समस्या को खत्म कर सकते हैं। ऐसे में आप चाहे तो नीम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका ब्लड शुगर हमेशा नॉर्मल रहेगा। जानिए कैसे करें सेवन। 

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कैसे कारगर है नीम

आयुर्वेद में नीम का बहुत अधिक महत्व है। इससे ब्लड शुगर की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ-साथ कई अन्य रोगों से भी छुटकारा मिल जाता है।  नीम की पत्तियों नें एंटी डायबिटीक गुण पाए जाते हैं जो इंसुलिन रिसेप्टन सेंसिटिविटी बढ़ाने के साथ-साथ शिराओं व धमनियों में ब्लड को ठीक ढंग से फ्लो करता है।

ब्लड शुगर के मरीज ऐसे करें नीम का सेवन

  • रोजाना सुबह खाली पेट 7-8 नीम की पत्तियों को चबाएं। 
  • साफ नीम की पत्तियों को धोकर ग्रांइडर में डालकर पीस लें। इसके बाद इसका जूस निकालकर इसका सेवन करे। रोजाना खाली पेट आधा गिलास सेवन करे। 
  • नीम का सेवन आप गिलोय के साथ भी कर सकते हैं। गिलोय भी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। इसके लिए नीम की  9-10 पत्तियां, एक चम्मच गिलोय पाउडर, एक छोटा सा टुकड़ा अदरक, करीब 10 पुदीने के पत्तियां और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर और थोड़ा सा पानी ग्राइंडर में डालकर पी लें।  इसके बाद रोजाना इसका सेवन करे। इससे भी आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज मरीजों के लिए जड़ी-बूटी से कम नहीं है यह पौधा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।