कोरोना से बचने के लिए आयुष मंत्रालय ने बताए हैं खास उपाय, बूस्ट होगी इम्यूनिटी

कोरोना से बचने के लिए आयुष मंत्रालय ने बताए हैं खास उपाय, बूस्ट होगी इम्यूनिटी

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का कहर अपने चरम पर है। रोजाना लाखों की संख्या में नए कोरोना संक्रमित मामले आ रहे हैं और रोजाना हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो रही है। यह वायरस पहले वाले से ज्यादा खतरनाक है। ऐसे में जरूरी है कि हम खुद को कोरोना संक्रमित होने से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें और इसके लिए जरूरी है कि अपने खान-पान और दिनचर्या को सही रखें। इससे हमारी इम्यूनिटी अच्छी रहेगी और खुद को संक्रमित होने से बचा पाएंगे। इस समय सरकार और हेल्थ एक्सपर्ट भी  संक्रमण से बचाव के लिए इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने पर जोर दे रहे हैं। जैसे कि आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए कुछ उपाय साझा किए हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम कर सकते हैं। इन उपायों की खास बात यह है कि यह सरल और सटीक हैं। इन उपायों को आयुर्वेद में बहुत कारगर माना जाता है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

पढ़ें- कोरोना रिकवरी के दौरान न खाएं ये फूड आइटम्स, ठीक होने में आ सकती है दिक्कत

1- आयुष मंत्रालय ने पहली सलाह दी कि हर किसी को गर्म पानी पीना चाहिए और दिन भर में कई बार गर्म पानी पिएं। इसके अलावा, गर्म पानी में चुटकी भर नमक और हल्दी डालकर गरारा करें।

2- घर पर बना ताजा खाना खाएं और खाना ऐसा होना चाहिए जो आसानी से पच जाए। खाने में हल्दी, जीरा, धनिया, सूखी अदरक और लहसुन जैसे मसालों का भरपूर इस्तेमाल करें। आंवला या फिर इससे बनी चीजें खाएं।

3- आयुष नेशनल क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल मंत्रालय की सलाह के अनुसार, प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए योग, प्राणायाम और मेडिटेशन का प्रयास करें। इसके अलावा अच्छी नींद लें  दिन में सोने से बचें और रात में 7-8 घंटे की नींद लें।

4- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दो बार में 20 ग्राम च्यवनप्राश सुबह-शाम खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें। हल्दी वाला दूध पिएं। इसे बनाने के लिए 150 एमएल गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिला लें। इसे दिन में एक या दो बार पिएं।

इसके अलावा आप गुडूची घनवटी 500 मिलीग्राम/ अश्वगंधा गोली 500 मिलीग्राम हर दिन दो बार खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।

5- तुलसी, दालचीनी, सूखी अदरक और काली मिर्च से बना हर्बल टी या काढ़ा पिएं। इसके लिए इन सभी सामग्री को 150 एमएल गर्म पाना में डालकर उबाल लें।अब इन्हें छानकर दिन में एक या दो बार पिएं। आप इसमें स्वाद के लिए गुड़, किशमिश और इलायची डाल सकते हैं।

6- सुबह-शाम नाक में तिल का तेल, नारियल का तेल या फिर गाय का घी डालें। दिन में एक या दो बार ऑयल पुलिंग थेरिपी करें। इसके लिए आप 1 चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लें। 2-3 मिनट तक मुंह में चारों तरफ घुमाने के बाद इस थूक दें. इसके बाद गर्म पानी से कुल्ला करें।

7- सूखे कफ से राहत पाने के लिए भाप लें। आप सादे पानी से या फिर इसमें ताजा पुदीने की पत्तियां, अजवाइन या फिर कपूर डाल कर भी भाप ले सकते हैं। दिन में एक बार भाप जरूर लें। हालांकि, ध्यान रखें बहुत ज्यादा गर्म पानी की भाप ना लें।

लौंग या मुलेठी पाउडर को चीनी / शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार लें। इससे खांसी और गले में खराश से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, बच्चों के लिए क्यों खतरनाक है तीसरी लहर, साथ ही उन्हें इससे कैसे बचाएं

देश के 180 जिलों में 7 दिन से कोरोना का एक भी नया मामला नहीं आया: डॉ. हर्षवर्धन

कोरोना की बुरी यादों से बाहर निकलने के लिए अपनाएं मनोवैज्ञानिकों के ये 6 टिप्स

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।