वैक्सीन लगवाने के बाद यौन संबंध बना सकते हैं और ये कितना सुरक्षित है? जानिए

वैक्सीन लगवाने के बाद यौन संबंध बना सकते हैं और ये कितना सुरक्षित है? जानिए

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की दूसरी लहर काफी भयावह रुप ले चुकी है। रोजाना लाखों लोग इससे संक्रमित हो रहे हैं वही हजारों की सख्या में लोग इस महामारी के चलते मर रहे हैं। क्योंकि ये वायरस फेफड़ो पर असर करता है। इसलिए लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है। वहीं देश में अव्यस्था भी लोगों को काफी परेशान कर रही है। अस्पतालों में ना तो बेड खाली हैं और ना ही ऑक्सीजन है। ऐसे में इस वायरस से बचने के लिए सरकार कोरोना का टीका लगवाने पर जोर दे रही है। वहीं अब उस स्थिति में लोग क्या करें और क्या नहीं ये जानना काफी जरूरी है। इसी विषय पर कई लोगों का पूछना है कि क्या वैक्सीन लगवाने के बाद योन संबंध बना सकते हैं। वहीं अगर बनाते हैं तो ये कितना सुरक्षित है। तो आइए जानते हैं। 

पढ़ें- कोरोना वायरस रिसर्च: कम कर सकता है पुरुषों की प्रजनन क्षमता

दरअसल, इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कोई दिशानिर्देश तो जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन मेडिकल एक्सपर्ट्स इस दौरान लोगों को कुछ सावधानियां बरतने की सलाह देते हैं। विशेषज्ञ मानते हैं कि टीके की दूसरी डोज लेने के बाद गर्भिनिरोधक का इस्तेमाल करना चाहिए और इस दौरान लोगों को फैमिली प्लानिंग के बारे में भी नहीं सोचना चाहिए।

वहीं, इस पर डॉक्टर मानते हैं कि, अभी ये कहना जल्दबाजी होगी कि क्या वैक्सीन के कोई लॉन्ग टर्म साइड इफेक्ट हैं, और यौन संबंध बनाने के बाद लोगों पर इसका क्या असर पड़ सकता है। कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोग हर बार यौन संबंध बनाने से परहेज नहीं कर सकते हैं, ऐसे में बचाव ही सुरक्षित रहने का सबसे सही तरीका है।

वहीं, वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद कम से कम दो-तीन सप्ताह के लिए पुरुष और महिलाओं को कंडोम जैसे गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल करना सही रहेगा। इससे यौन संबंध बनाने के दौरान शरीर के तरल पदार्थ आपस में संपर्क में आते हैं।

डॉक्टर ये भी मानते हैं कि हमें इस बारे में नहीं पता कि ये कोरोना वैक्सीन लोगों पर कैसा असर डालेगी, इसलिए कंडोम का इस्तेमाल करना सबसे अच्छी और प्रभावशाली रोकथाम होगी। इसके अलावा उन्होंने ये भी सलाह दी कि टीकाकरण करवाने वाली योग्य महिलाओं को वैक्सीन लेने से पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करना चाहिए।

देश में काफी तेजी से लोगों को वैक्सीन देने का काम चल रहा है, जिसमें लोग काफी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए नजर आ रहे हैं। डब्ल्यूएचओ से लेकर विशेषज्ञ तक इस बात को कह चुके हैं कि कोरोना की वैक्सीन लेना ही एक मात्र उपाय है, जो इस वायरस को मात देने में हमारा साथ निभा सकती है।

इसे भी पढें-

कोरोना के दौर में शारीरिक संबंध बनाना सुरक्षित है या नहीं, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।