कोरोना के दौर में शारीरिक संबंध बनाना सुरक्षित है या नहीं, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

कोरोना के दौर में शारीरिक संबंध बनाना सुरक्षित है या नहीं, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

सेहतराग टीम

पूरी दुनिया कोरोना रूपी संकट से जुझ रही है। इस आपदा से उभरने के लिए लोगों को दो गज दूरी और मास्क जरूरी रूपी नियमों का पालन करना चाहिए। ऐसे में मन में एक सवाल उठता है कि इस महामारी के दौरान शारीरिक संबंध बनाना कितना सुरक्षित है? क्या ऐसा करना सही है?

पढ़ें-  कोरोना वायरस रिसर्च: कम कर सकता है पुरुषों की प्रजनन क्षमता

वैसे तो कोरोना काल में शारीरिक संबंध के मामले पर अभी तक किसी भी तरह के दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं, लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि महामारी के दौरान यौन संबंध को लेकर सतर्क रहना चाहिए। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर टैम थेरेसा ने पिछले साल बताया था कि पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाते समय मास्क लगाने से कोरोना वायरस का खतरा कम होता है।

किस तरह की सावधानियां हैं जरूरी?

विशेषज्ञ कहते हैं कि पार्टनर के साथ लव मेकिंग के दौरान किस करने से बचना चाहिए। उनका यह भी कहना है कि इस कोरोना काल में लोगों को फेस टू फेस कॉन्टैक्ट से ही बचना चाहिए। अगर आप शारीरिक संबंध भी बना रहे हैं तो ऐसा मास्क पहनें, जिसमें नाक और मुंह पूरी तरह से ढंके हुए हों और इसको लेकर खुद के अलावा अपने पार्टनर का भी ध्यान रखें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

कोरोना संबंधी किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर एक-दूसरे को बताएं और डॉक्टर से संपर्क करें। विशेषज्ञों का सुझाव है कि कपल भले ही एक साथ क्यों न रहते हों, लेकिन कोरोना के लक्षण दिखने पर आपस में कम से कम दो मीटर की दूरी बनाए रखें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो अपने पार्टनर के साथ-साथ आप भी संक्रमित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

सिगरेट पीने की आदत डाल सकती है पिता बनने की क्षमता पर असर, जानिए विस्तार से...

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।