शुगर लेवल नियंत्रित करना है तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय, जल्द होंगे ठीक

शुगर लेवल नियंत्रित करना है तो अपनाएं ये पांच घरेलू उपाय, जल्द होंगे ठीक

सेहतराग टीम

मोटापा कई रोगों को निमंत्रण देता है। उन्हीं बीमारियों में एक है डायबिटीज जो आज के समय में काफी बड़ी समस्या हो गई है। अगर इन दोनों बीमारियों पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये काफी गंभीर हो जाता है। डायबिटीज की बात करें तो इस समस्या में शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसी वजह से इंसुलिन के उत्पादन की क्षमता पर असर पड़ने लगता है। ऐसे में सभी को अपने खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है। क्योंकि डायबिटीज की बीमारी घरेलू उपायों द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। तो आइए जानते है कि पांच घरेलू उपाय जिससे शुगर लेवल नियंत्रित किया जा सकें।

पढ़ें- घर में जरूर लगाएं ये 4 मेडिसिनल प्लांट, सेहत के लिए कई तरह से हैं फायदेमंद

डायबिटीज पेशेंट रोजाना इस पत्ती का पिएं जूस, अपने आप काबू में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

दालचीनी असरदार

खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा दालचीनी शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में असरदार है। इसके लिए बस आप दालचीनी को महीन पीसकर उसका पाउडर बना लें। रोजाना इस पाउडर का 500 ग्राम सेवन गुनगुने पानी के साथ करें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी भी शुगर मरीजों के लिए लाभदायक होती है। इस हर्बल टी में अच्छी मात्रा में पॉलीफिनॉल होता है। ये पॉलीफिनॉल एंटी ऑक्सीडेंट जो शुगर को कंट्रोल करता है। इसे आप सुबह और शाम दो बार पी सकते हैं। 

जामुन के बीज

जामुन के बीज मधुमेह के रोगियों के लिए लाभदायक है। शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए बस इसका सेवन ठीक तरह से करें। इसके लिए बस आप जामुन के बीजों को सुखाकर उन्हें पीस लें। इस चूर्ण को रोजाना सुबह गुनगुने पानी के साथ लें। 

सहजन की पत्तियां लाभदायक

मधुमेह के रोगियों के लिए सहजन की पत्तियों का रस भी लाभदायक होता है। ये रस शुगर लेवल को काबू करने में कारगर है। इसके लिए बस आप सहजन की पत्तियों को पीस लें और उसे निचोड़ कर उसका रस निकाल लें। सुबह इस रस को खाली पेट पिएं। 

तुलसी की पत्ती

तुलसी की पत्ती कई औषधियों से भरपूर होती है। इसका अगर सही तरह से सेवन किया जाए तो ये ब्लड शुगर लेवल को कुछ ही दिनों में काबू में कर लेगी। तुलसी की पत्तियों में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती है। ये सेल्स ही इंसुलिन के स्त्राव को बढ़ाने का कार्य करती है। इसलिए बस आप रोजाना सुबह खाली पेट करीब 2 से 3 तुलसी की पत्तियों को चबाएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-

ऐसे करें आंवला का सेवन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मिलेगी मदद
 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।