मोटापे से परेशान हैं तो अजवाइन का करें सेवन, जल्द होंगे फिट और तंदुरुस्त

मोटापे से परेशान हैं तो अजवाइन का करें सेवन, जल्द होंगे फिट और तंदुरुस्त

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्याएं लोगों को परेशान करती है। उन्हीं में एक है मोटापा जो आम समस्या हो गई है। शरीर मोटा अतिरिक्त फैट जमा होने की वजह से होता है। इससे शरीर काफी भद्दा दिखने लगता है। इसलिए लोग इससे छुटकारा पाने के लिए डाइटिंग और जिम करते है। लेकिन उसके बावजूद भी लोगों को मोटापे से छुटकारा नहीं मिलता है। ऐसे में आज हम आपको बताएगें कुछ घरेलू नुस्खें जिससे आप मोटापा कम कर सकते है। 

पढ़ें- कमरे में दो घंटे तक रह सकते हैं कोविड-19 एरोसोल, घर में इन बातों पर ध्यान दें: शोध

शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में थोड़ा वक्त लगता है, क्योंकि फैट युक्त सभी खाद्य पदार्थ सबसे पहले शरीर के मेटाबॉलिक रेट पर असर डालते हैं। जो आगे चलकर वजन कम करना मुश्किल पैदा कर देते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें जिससे कि आपको मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करे। अजवाइन मोटापा कम करने का एक ऐसा ही घरेलू उपाय है। जो आसानी से हर किचन में मिल जाता है। इसका इस्तेमाल करके आप नैचुरल तरीके से अपना वजन कम कर सकते हैं। 

अजवाइन मोटापा कम करने में कैसे मदद करेगा

औषधिय गुणों से भरपूर अजवाइन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह पेट और पाचन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद करता है। दरअसल अजवाइन के बीज में थाइमोल होता है जो पाचन को मजबूत बनाता है और पेट गैस्ट्रिक जूस रिलीज करता है।  इसके साथ ही यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर मेटाबोलिक सिस्टम को बेहतर बनाता है। जिसके कारण आपके द्वारा खाया गया भोजन आसानी से पच जाता है। इसके साथ ही यह शरीर से अतिरिक्त कैलोरों को नष्ट करके फैट जमने से रोकता है। 

ऐसे करें अजवाइन का सेवन

  • एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डाल दें। दूसरे दिन सुबह एक पैन में अजवाइन वाला पानी और 4-5 तुलसी की पत्तियां डालकर धीमी आंच में उबाल लें। कुछ देर उबालने के बाद गैस बंद कर दें और इसे छानकर पिएं। रोजाना खाली पेट  इसका रोजाना सेवन करे।  
  • कम समय में वजन घटाने के लिए 25 ग्राम अजवाइन को एक गिलास पानी में डालकर रात  में भिगो दें और सुबह खाली पेट अजवाइन वाला पानी पीएं।  कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

लीची कई बीमारियों में है नुकसानदेह, जानें किसको नहीं करना चाहिए इसका सेवन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।