कोरोना काल में बच्चों को मानसिक रूप से मजबूत कैसे रखें, जानिए एक्सपर्ट से

कोरोना काल में बच्चों को मानसिक रूप से मजबूत कैसे रखें, जानिए एक्सपर्ट से

सेहतराग टीम

मानसिक बीमारी काफी खतरनाक होती है। ये लोगों को अंदर से खोखला कर देती है। ऐसे में बच्चों को इससे कैसे बचाएं ये जानना काफी जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि घर पर रहकर आप अपने बच्चों का कैसे ध्यान रख सकते हैं। 

पढ़ें- सुबह उठने पर होती हैं ये समस्याएं तो डॉक्टर को दिखाएं, डायबिटीज की हो सकती है संभावना

एक्सपर्ट कहते है कि ऑनलाइन क्लासेज में बच्चों को पढ़ाई के साथ फन भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि ज्यादातर टीचर्स बच्चों को सिर्फ पढ़ाने पर ध्यान देते हैं। ऐसा न करके उनसे बातचीत करते हुए पढ़ाई के बीच गेम्स खेलना भी बहुत जरूरी है।    

डॉक्टर कहते हैं कि जो बच्चे सिंगल हैं उन्हें घर पर अकेलापन न महसूस होने दें और ज्यादा से ज्यादा एक्टिविटीज में इनवाल्व करें। बाहर के माहौल में बच्चे घर से बाहर खेलने नहीं जा सकते इसलिए खेल को घर ले आएं। बच्चों के साथ टीम बनाएं और ये समझाना कि इस समय उनका घर पर रहना बहुत जरूरी है। 

मनोचिकित्सकों ने सभी पेरेंट्स को सुझाव दिया कि वो अपने बच्चों का ज्यादा से ज्यादा खयाल रखें। क्योंकि ये मुश्किल वक्त है और ऐसे में बच्चों को टाइम न देने से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर इसका बुरा असर पड़ सकता है क्योंकि कोरोना काल में मानसिक बीमारियां 3 गुना ज्यादा बढ़ गई हैं।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना से नवजात बच्चों की ऐसे करें रक्षा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइलडाइन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।