जानिए, एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्वों की कितनी मात्रा है जरूरी?

जानिए, एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्वों की कितनी मात्रा है जरूरी?

सेहतराग टीम

खान पान और सही लाइफस्टाइल लोगों को एक बेहतर जीवन देता है। इसलिए हमें अपना ख्याल रखना चाहिए। हमारे शरीर को फिट रखने के लिए विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसलिए हमें इस समय अपने शरीर को पोषक तत्व देते रहना चाहिए, क्योंकि पोषक तत्वों की कमी से हम कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। इसके साथ ही इम्यूनिटी भी कमजोर हो जाती है। 

पढ़ें- कोरोना रिकवरी के दौरान न खाएं ये फूड आइटम्स, ठीक होने में आ सकती है दिक्कत

शरीर में विटामिंस की कमी के कारण आप कई बड़े रोगों के शिकार हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इन विटामिंस की कमी को पूरा करें। आज के समय में अधिकतर लोग इस बात को नहीं समझ पाते हैं कि आखिर एक स्वस्थ शरीर में विटामिन, मैग्नीशियम, कैल्शियम सहित अन्य तत्व किस मात्रा में होना जरूरी है। इसके साथ ही  जानिए किस फूड से मिलेगी कौन सी विटामिन। 

एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में होनी चाहिए पोषक तत्वों की इतनी मात्रा

  • विटामिन डी- 400  इंटरनेशनल यूनिट
  • विटामिन के- 55 माइक्रोग्राम
  • विटामिन बी12- 1 माइक्रोग्राम
  • कैल्शियम- 1 ग्राम 
  • आयरन- 17 मिलीग्राम
  • विटामिन सी- 40 मिलीग्राम
  • जिंक- 14 मिलीग्राम
  • ओमेगा फैटी एसिड- 800 मिलीग्राम-1 ग्राम
  • विटामिन के- 55 माइक्रोग्राम 
  • प्रोटीन-  एक व्यक्ति के वजन के अनुसार पर दिन प्रोटीन लेना चाहिए। जैसे 60 किलो वजन वाले व्यक्ति को रोजाना 60 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए
  • मैग्नीशियम- 350 ग्राम 

जानिए किस फूड से मिलेगी कौन सी विटामिन और मिनरल्स

विटामिन डी 

अगर शरीर में विटामिन डी की कमी हैं तो हड्डियां कमजोर होने के साथ एनीमिया, कैंसर जैसी  कई खतरनाक बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसलिए रोजाना सुबह के समय आधा से एक घंटा धूप में जरूर बैठे। इसके साथ ही योग करे। इसके अलावा अपनी डाइट में मशरूम, गुच्छी, अलसी, अंकुरित अनाज आदि का सेवन कर सकते हैं।  

विटामिन बी12

अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो आप एनीमिया, कब्ज, दिमाग संबंधी बीमारी, दस्त, चिड़चिड़ापन, थकान आदि की समस्या हो सकती हैं। विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आप मकई, मोरिंगा का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप मीट, मछली, दूध, अंडा आदि का सेवन कर सकते हैं।

कैल्शियम की कमी

शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण जोडों में दर्द, अर्थराइटिस, हड्डियों का टूटना आदि शामिल है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए दूध, दही, पनीर, लहसुन का अधिक सेवन करे।

आयरन

शरीर में हीमोग्लोबिन बनने के लिए आयरन काफी जरूरी होता है। शरीर में इसकी कमी के कारण पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मांसपेशियों तक नहीं पहुंच पाता है। जिसके कारण थकान के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अधिक मात्रा में हरी सब्जियों का सेवन करे।

विटामिन सी

शरीर के लिए विटामिन सी बहुत ही जरूरी है। इसकी कमी के कारण इम्यूनिटी कमजोर होने के साथ आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसकी कमी को पूरा करने के लिए खट्टे फलों के साथ आवंला, रोजी हिप्स, एलोवेरा, गिलोय आदि का सेवन करे।

जिंक

जिंक आपकी इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह घावों को भरने में मदद करता है। जिंक सबसे अधिक कद्दू के बीज, लहसुन में पाया जाता है।

प्रोटीन

शरीर में प्रोटीन की कमी से ब्लड शुगर कम हो जाता है। इसके साथ ही बार-बार बुखार आने की समस्या के साथ कुपोषण के शिकार हो सकते हैं। शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए स्प्रूनला, दाल, सोया, पनीर, दही आदि का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन ई

शरीर में विटामिन ई की कमी होने से मांसपेशियां काफी कमजोर हो जाती है। इसके साथ ही आपको अधिक थकान और आंखों की रोशनी कम हो जाती है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए सोया, बादाम, सूरजमुखी के बीज, पालक, ब्रोकली आदि खा सकते हैं।

विटामिन के

विटामिन के शरीर को क्लॉटिंग में मदद करता है। अगर इसकी कमी होगी तो ब्लज का थक्का नहीं जमेगा। जिसके कारण ऑपरेशन, सर्जरी या फिर चोट लग जाने के बाद आपको अधिक ब्लीडिंग हो सकती हैं। इसके साथ ही इसकी कमी से हड्डियां भी कमजोर हो जाती है। इसकी कमी को पूरा करने के लिए गाजर, हरी सब्जियां, अंडा, मीट,  मछली, ब्रोकली, गोभी, पत्ता गोभी, पालक आदि का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

जानिए, क्या है हैप्पी हाइपोक्सिया? अचानक ऑक्सीजन लेवल 50 फीसदी तक आ जाता है, जान पर बन आती है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।