होम आइसोलेशन वाले मरीज इन बातों का रखें ध्यान, जल्दी होंगे ठीक

होम आइसोलेशन वाले मरीज इन बातों का रखें ध्यान, जल्दी होंगे ठीक

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस लगातार फैलता जा रहा है। इसकी दूसरी लहर अधिक लोगों को संक्रमित कर रही है। यही कारण है कि इस समय अस्पतालों में बेड की कमी हो रही है। वहीं स्वस्थ्य व्यस्था इतना चरमरा गई है कि लोगों को ऑक्सीजन के लिए दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही हैं। ऐसे में जितना हो सके घर पर ही रहकर इस वायरस को मात दें वो बेहतर होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी कहा है कि अगर कोई भी लक्षण कोविड से रिलेटेड दिखाई दें तो आप अपने घर पर ही आइसोलेशन में जाकर इसका इलाज करें। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने होम आइसोलेशन के लिए नई गाइड लाइन भी जारी की है। 

पढ़ें- कोरोना से बचने के लिए आयुष मंत्रालय ने बताए हैं खास उपाय, बूस्ट होगी इम्यूनिटी

इस गाइडलाइन में व्यक्ति को लगातार 3 दिनों तक बुखार न आने पर होम आइसोलेशन से बाहर आने की अनुमति है। इसके अलावा, कई अन्य निर्देश दिए गए हैं। आइए जानते हैं कि कोरोना वायरस के मामूली लक्षणों से पीड़ित व्यक्ति को घर में कैसे रहना चाहिए और किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए-

  • Covid-19 के आंशिक लक्षणों में व्यक्ति खुद को होम आइसोलेट करें। इस दौरान घर के अन्य लोगों से दूरी बनाए रखें। खासकर घर के बुर्जुग व्यक्ति, गर्भवती महिला, बच्चे और बीमार व्यक्ति से दूर रहें।
  • किसी भी कीमत पर संक्रमित व्यक्ति को शादी और समारोह में शामिल नहीं होना चाहिए।
  • संक्रमित व्यक्ति को घर में पानी पीने वाला गिलास, कप, खाने वाले बर्तन, तौलिया समेत अन्य चीजें साझा नहीं करना है। साथ ही घर में किसी अन्य सदस्य की चीजों का यूज नहीं करना है।
  • होम आइसोलेशन के दौरान भी हमेशा सर्जिकल मास्क पहनना है और हर 6-8 घंटे में मास्क बदलना है। वहीं, पुराने मास्क को डिस्पोज करना है।
  • अगर किसी कारणवश संक्रमित व्यक्ति के रूम में किसी अन्य व्यक्ति को ठहरना पड़ता है, तो 1 मीटर की दूरी बनाएं रखें।
  • संक्रमित व्यक्ति के रूम की साफ़-सफाई अच्छी तरीके से होना चाहिए। इसके अलावा, रूम में हर एक चीज को डिसइंफेक्ट करें।
  • संक्रमित व्यक्ति को खुद पहने कपड़े को सामान्य साबुन और धोने वाले पाउडर से धोना है।
  • संक्रमित व्यक्ति के रूम की सफाई के दौरान दस्ताने पहनें। रूम की सफाई के बाद हाथों को अच्छे से साफ करें।
  • संक्रमित व्यक्ति को नियमित अंतराल पर साबुन और सैनिटाइजर से हाथ धोना है।
  • संक्रमित व्यक्ति को कम से कम 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रहना है।  लगातार 3 दिनों तक बुखार न आने पर होम आइसोलेशन से बाहर आ सकता है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना से ठीक हुए मरीजों को 6 महीने बाद भी मौत का खतरा: शोध में दावा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।