घर में बैठे बुजुर्ग करें ये एक्सरसाइज, तनाव और सांस संबंधी समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

 घर में बैठे बुजुर्ग करें ये एक्सरसाइज, तनाव और सांस संबंधी समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की वजह से सभी लोगों की जीवनशैली ही बदल गई है। क्योंकि कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। इसकी वजह से लोगों के काम बंद पड़े है और लोग घरों में बंद है। ऐसे में क्रियाकलाप पूरी तरह से बदल गए है। ऐसे में लोगों को अपने सेहत की चिंता होने लगी है। लोगों को अपने फिटनेस को लेकर चिंता सताने लगी है। लोग जिम और फिटनेस सेंटर खुलने की प्रतिक्षा कर रहे है लेकिन ये खुलने के आसार दिखाई नहीं दे रहा है। वहीं सरकार ने घर के बुजुर्ग लोगों को घरों से बाहर ना निकलने की एडवाइजरी जारी है। ऐसे में सभी वरिष्ठ नागरिक घरों में ही अपना पूरा समय काटने पर मजबूर है। ऐसी स्थिति में आज हम उन लोगों के लिए एक ऐसी एक्सरसाइज बताएगें जो वो घरों में रहकर कर सकते हैं, जिससे उनका सेहत भी बना रहेगा। तो आइए जानके है उस एक्सरसाइज के बारें में-

पढ़ें- अब पूरी दुनिया ले रही है योग का ज्ञान, जानिए कोरोना से कैसे बचा सकते हैं योगासन?

स्पाइनल कॉर्ड ब्रीदिंग 

इस एक्सरसाइज का नाम स्पाइनल कॉर्ड ब्रीदिंग एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज को करने से आप स्ट्रेस मोड यानी तनाव से आराम मोड में आ जाते हैं। यह आपके चेस्ट मसल्स को खोलता है। इस एक्सरसाइज को बैठकर ही किया जा सकता है। इसका अर्थ है कि इसे कोई भी कर सकता है। इसे करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जिससे कई रोगों में फायदा मिलता है। साथ ही श्वसन प्रणाली मजबूत होती है, जो कि शरीर के आंतरिक शरीर और बाह्य के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है।

कैसे करें

इसे करने के लिए सबसे पहले रिलेक्स हो जाएं, उसके बाद आराम से कुर्सी पर बैठ जाएं। अब सामान्य तरीके से तीन बार सांस लें और छोड़ें। इसके बाद अपने दोनों हाथों को हवा में ऊपर उठाएं। फिर अपने हाथों और कंधों को पीछे की तरफ ले जाएं। जब आप अपनी हाथों को पीछे ले जाएं तो इस क्रम में सांस लें। फिर धीरे-धीरे हाथों को सामने लाएं। जब हाथों को सामने लाते हैं तो सांसों को छोड़ें। इसे बार-बार दोहराएं। इस एक्सरसाइज को आप किसी समय कर सकते हैं, लेकिन रोजाना सुबह और शाम कम से कम 10 बार जरूर करनी चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना महामारी में अस्थमा के मरीजों को रखना है अपना खास ध्यान, जानिए क्यों और कैसे?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।