डायबिटीज मरीजों के लिए जड़ी-बूटी से कम नहीं है यह पौधा

डायबिटीज मरीजों के लिए जड़ी-बूटी से कम नहीं है यह पौधा

सेहतराग टीम

डायबिटीज की बीमारी एक तरह से काफी खतरनाक बीमारी है। क्योंकि इसमें ब्लड शुगर घटता बढ़ता रहता है, जो कई बार जानलेवा भी साबित हो जाता है। वहीं इस समस्या को लाइलाज भी कहा जाता है। लेकिन अगर अपने खान-पान और रहन- सहन पर ध्यान दिया जाए तो इस पर कंट्रोल पाया जा सकता है। 

पढ़ें- जानिए, केला खाने से किन बीमारियों में फायदा मिलता है और इसमें मौजूद न्यूट्रिशन

विशेषज्ञों की मानें तो खराब दिनचर्या और अनुचित खानपान के चलते मधुमेह आम बीमारी बनती जा रही है। हालांकि, यह बीमारी लापरवाही बरतने पर खतरनाक रूप अख्तियार कर लेती है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो गुड़मार की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। कई शोधों में यह खुलासा हो चुका है कि गुड़मार डायबिटीज के लिए रामबाण दवा है। इसके सेवन से इंस्टेंट ब्लड शुगर कम होता है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

गुड़मार क्या है

आयुर्वेद में गुड़मार को रामबाण औषधि कहा जाता है। यह भारत के मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में पाया जाता है। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और चीन में भी गुड़मार आसानी से मिल जाता है। इसका नाम गुड़मार "मिठास खत्म करने के चलते रखा गया है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो इंस्टेंट शुगर कंट्रोल कम करने में सहायक होते हैं। गुड़मार के पत्ते, तने और जड़ का आयुर्वेद, यूनानी और सिद्ध पद्धति में दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

क्या कहती है शोध

एक शोध में गुड़मार के फायदे को विस्तार से बताया गया है। इस शोध की मानें तो गुड़मार के पत्ते में एंटी-डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं। यह न केवल मधुमेह बल्कि कई अन्य बीमारियों में फायदेमंद साबित होती है।

ऐसे करें सेवन

विशेषज्ञों की मानें तो गुड़मार की पत्तियों का सेवन करने से एक घंटे तक मिठास का स्वाद खत्म हो जाता है। इसके लिए रोजाना खाली पेट गुड़मार की पत्तियों को चबाकर खाएं। इसके बाद एक गिलास पानी पिएं। इससे न केवल शुगर लेवल कम होता है, बल्कि दिनभर शुगर लेवल नहीं नहीं बढ़ता है।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के कारण शरीर में आ गयी है कमजोरी? ये चीजें खाने से मिलेगा फायदा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।