ऐसे करें आंवला का सेवन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

ऐसे करें आंवला का सेवन, ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मिलेगी मदद

सेहतराग टीम

शुगर लेवल बढ़ना एक खतरनाक बीमारी है इसलिए अपने खान-पान और रहन-सहन पर ध्यान दें जिससे डायबिटीज जैसी बीमारी से बच पाएं। वहीं अगर किसी के चेहरे, गर्दन और शरीर के दूसरे हिस्सों पर ब्लैक स्पॉट पड़ जाते हैं तो समझ लें कि ये हाई शुगर लेवल के सिग्नल हैं। ये सावधान करते हैं कि शरीर में शुगर का लेवल लगातार बढ़ रहा है। बॉर्डर लाइन क्रॉस करने वाला है और अगर हाई होते शुगर लेवल को यहां नहीं रोका तो आप प्री डायबिटिक से डायबिटिक की कैटेगरी में आ सकते हैं। खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण आने वाले समय में कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन आदतों के कारण ही अधिकतर लोग ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं। 

पढ़ें- कोरोना से ठीक होने के बाद भूख बढ़ गई है, तो हो जाएं सावधान और ध्यान रखें ये बातें

आईएमसी (IMC) के सर्वे के अनुसार हर चौथा व्यक्ति डायबिटीज का शिकार है। खराब लाइफस्टाइल, तनाव, अनियमित खानपान के कारण सबसे ज्यादा लोग ब्लड शुगर की समस्या का सामना कर रहे हैं। इतना ही नहीं हर साल करीब 10 लाख लोगों की मौत डायबिटीज के कारण हो जाती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। इसके साथ ही रोजाना समय निकालकर रोजाना योग करें। इसके अलावा अपनी डाइट में आंवला शामिल करें। आंवला में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में ऐसे मददगार होगा आंवला

आंवला में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ विटामिन सी, विटामिन एबी, पोटैश‍ियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर पाया जाता है। जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें आंवला का सेवन

  • रोजाना सुबह  आंवला, एलोवेरा और गिलोय का रस पी सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो आंवला का रस ही पी सकते हैं। 
  • 10 मि.ग्रा. आंवले के जूस को 2 ग्रा. हल्दी के पाउडर में मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें। यह डायबिटीज के लक्षणों को कम करने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें-

जानिए, एक स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में पोषक तत्वों की कितनी मात्रा है जरूरी?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।