वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है सोया दूध, जानें इसके अन्य फायदे

वजन कम करने से लेकर इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है सोया दूध, जानें इसके अन्य फायदे

सेहतराग टीम

हमारे आस-पास कई ऐसी चीजें होती है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। उन्हीं में एक है सोया का गुण जिसे आयुर्वेद में काफी जरूरी समझा जाता है। यह इसलिए क्योंकि कैल्शियम से भरपूर सोया हमारे हड्डियों को मजबूत रखता है। इसके साथ ही कई अन्य बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। 

इसे भी पढ़ें- भारत में कोविन ऐप के जरिए स्पुतनिक वैक्सीन का लगेगा टीका, जानिए कीमत

रोजाना सोया मिल्क का सेवन करने से आपको हड्डी से जुड़ी किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाव करेगा। जिन लोगों को गाय, भैस का दूध पचता नहीं है वह लोग इस दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।जानिए सोया दूध के फायदे और बनाने का सिंपल तरीका। 

सोया दूध पीने के फायदे

एनीमिया से बचाए

सोया मिल्क फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व खून में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। 

वजन करे कम

सोया मिल्क में अधिक मात्रा में कैल्शियम, फैटी एसिड, इनोसिटॉल जैसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। 

इम्यूनिटी बूस्टर

सोया दूध में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं।  

दिल को रखें हेल्दी

सोया मिल्क में आइसोफ्लेवोंस, फैटी एसिड, फाइटोस्टेरोल, अच्छा वसा, इनोसिटॉल पाया जाता है जो आपके दिल को मजबूत और हेल्दी रखने में मदद करता है। 

ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से निजात पाने के लिए सोया मिल्क काफी फायदेमंद है। इसमें पाया जाने वाला आइसोफ्लेवोंस हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है।

कोलेस्ट्राल करे कम

सोया मिल्क में आइसोफ्लेवोंस नामक घटक पाया जाता है। इस घटक में हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह दोनों ही गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं

घर पर ऐसे बनाएं सोया मिल्क

घर पर सोया मिल्क बनाना काफी आसान है। सबसे पहले रात को 2 चम्मच सोया पानी में भिगो दें। दूसरे दिन इसका छिलका निकाल लें। इसके बाद एक ग्राइंडर में 5-5 बादाम और अखरोट, 1 चम्मच  कद्दूकस किया हुआ नारियल, 2 चम्मच सोया और रात को भिगोया हुआ 1 चम्मच तिल और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। आपका सोया मिल्क बनकर तैयार है। रोजाना एक गिलास सोया मिल्क पानी फायदेमंद है। 

इसे भी पढ़ें-

महिलाओं के लिए हानिकारक है तंबाकू, जानें क्या हैं नुकसान

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।