इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए करें ये खास योगासन, वजन भी होगा कम

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए करें ये खास योगासन, वजन भी होगा कम

सेहतराग टीम

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए एक्सपर्ट लोगों को इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं। इसलिए तो लोगों को ऐसे आहार का सेवन करने की सलाह दी जा रही है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। वहीं साथ ही लोगों को मास्क पहनने, हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं रखने को कहा जा रहा है। ऐसा सभी लोग कर भी रहे हैं। उसके बावजूद भी लोग कोरोना की चपेट में लगातार आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में लोगों को इम्यूनिटी मजबूत बनाएं रखना बेहद जरूरी है। इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए काढ़ा पीना, स्टीम लेना, विटामिन C युक्त भोजन तो मददगार है ही, साथ ही वर्कआउट को भी अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं।

पढ़ें- लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे आसान और बेस्ट है ये योगासन

व्यायाम किसी भी तरह का हो, ये हर तरह से आपके लिए फायदेमंद ही होता है। लेकिन कोरोना महामारी के बाद से लोग योग की तरफ खासतौर से आकर्षित हुए हैं क्योंकि इसके फायदे लंबे समय तक रहते हैं। तो आज हम कुछ ऐसे आसनों के बारे में जानेंगे जिसके रोजाना 10-15 मिनट के अभ्यास से इम्यूनिटी तो बूस्ट होगी ही, साथ ही इससे वेट और पेट को भी आसानी से कम किया जा सकता है।

धनुरासन

यह आसन कमर व गर्दन दर्द रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है। श्वास संबंधित रोगों के लिए भी यह आसन लाभदायक है। यह सांस की क्षमता में वृद्धि करता है। कंधे चौड़े व मजूबत होते हैं। पेट की चर्बी कम होती है। कब्ज दूर होकर भूख तेज लगने लगती है।

भुजंगासन

इस आसन के अभ्यास से मेरूदंड लचीला हो जाता है। इस आसन के अभ्यास से दमा आदि सांस संबंधी रोग ठीक हो जाते हैं। इसके अभ्यास से पेट पर से अत्यधिक चर्बी कम होती है। कमर पतली व सीना चौड़ा होता है। यह गर्दन के दर्द के रोगियों के लिए लाभदायक है।

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन पेट के अंदरूनी अंगों की अच्छे से मसाज करता है जिससे पाचन क्रिया सही रहती है। यह आसन रीढ़ की हड्डी, सीने और गर्दन में खिंचाव कर उन्हें टोन्ड करता है। यह आसन अनिद्रा, ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या दूर करता है।

अधोमुख श्वानासन

इस आसन से गर्दन में खिंचाव होता है जिसकी वजह से चिंता दूर होती है। यह हाथ, पैरों, कंधे, बांहों और सीने को टोन करता है। डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है। इस आसन में सिर को नीचे की ओर झुकाया जाता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

त्रिकोणासन

इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले सबसे अच्छे और सरल आसनों में से एक है। अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा। है तो उसे यह आसन जरूर करना चाहिए। पीठ दर्द की समस्या में भी यह आसन रामबाण है। पैरों एवं घुटनों के अलावा कूल्हों एवं गर्दन और रीढ़ की मसल्स स्ट्रॉन्ग होती है।

इन योग के फायदें

वैसे तो योगाभ्यास के लिए सुबह का समय सबसे सही माना जाता है लेकिन शाम को भी करने में कोई नुकसान नहीं है। बस इस बात का ध्यान रखें कि खाना खाने के तुरंत बाद योगाभ्यास न करें। साथ ही करने से तुरंत पहले पानी भी न पिएं न ही बीच में। आसनों को खत्म करने के कम से कम 1/2 घंटे बाद ही कुछ खाना-पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

प्राणवायु को नियंत्रित करने की प्रक्रिया है प्राणायाम, जानिए खास 8 प्राणायाम बारे मे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।